विनम्र स्वभाव और सादगी की मिसाल हैं एक्‍ट्रेस शिवानी रांगोळे

0

मराठी टेलीविजन और फिल्मों की जानी-मानी एक्‍ट्रेस शिवानी रांगोळे टीवी शो ‘तुला शिकवीन चांगलाच धडा’ (2023) में अपने स्‍कूल शिक्षिका अक्षरा वाले किरदार की तरह अपने विनम्र स्वभाव और सादगी के लिए जानी जाती हैं।    

शिवानी रांगोळे ने बहुत कम समय में मराठी मनोरंजन उद्योग में एक उच्च मानक स्थापित करते हुए अपनी भूमिकाओं के जरिए दर्शकों के दिलो दिमाग पर गहरा असर डाला है।

अपने शानदार लुक और बेहतरीन एक्टिंग टेलेंट के लिए पहचानी जाने वाली शिवानी ने लाखों लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

शिवानी 2012 से निरंतर सक्रीय हैं। काम के प्रति उनका समर्पण और प्रतिबद्धता एक कलाकार के रूप में उनके बारे में बहुत कुछ बताती है। छोटे और बड़े स्क्रीन पर उनकी प्रतिभा और प्रतिष्ठा देखते ही बनती है।  

28 अक्‍टूबर 1995 को महाराष्‍ट्र के पुणे के चिंचवाड़ में जन्‍मी बेहद खूबसूरत शिवानी रांगोळे के पिता अतुल रांगोळे पेशे से  मैकेनिकल इंजीनियर जबकि मां राधा रांगोळे विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं।

शिवानी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अभिनव विद्यालय से प्राप्त करने के बाद पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से आगे की पढाई पूरी की। कॉलेज में रहते हुए शिवानी ने ‘वेलकम जिंदगी’ ‘अनाथेमा और झूलता पूल’ जैसे कई नाटकों में हिस्‍सा लेते हुए अपने सहज अभिनय और स्वाभाविक आकर्षण से हर किसी का दिल जीत लिया।

‘वेलकम जिंदगी’ के लिए शिवानी ने 2018 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ज़ी नाट्य गौरव पुरस्कार जीता। नाटकों से हुई शुरूआत ने शिवानी को अभिनय को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया।

अपनी पहली मराठी टीवी सीरीज़ ‘शेजारी शेजारी पक्के शेजारी’ में महुआ की भूमिका निभाने के बाद शिवानी को खूब प्रसिद्ध मिली। इसके बाद से अब तक वह ‘बन मस्का’ (2016) ‘योलो: यू ओन्‍ली लिव वंस’ (2017) ‘आम्‍ही दोघी’ (2018) ‘डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर: महामानवाची गौरवगाथा’ (2019) ‘सेफ जर्नी’ (2019) ‘अप्‍पा अणि बप्‍पा’ (2019) सांगा तू आहेस का ?’ (2020-2021) ‘शी’ (2020-2022) ‘सुबेहदार’ (2023) और ‘तुला शिकवीन चांगलाच धडा’ (2023) जैसे टीवी शोज में नजर आ चुकी हैं।

‘तुला शिकवीन चांगलाच धडा’ (2023) में स्‍कूल शिक्षिका अक्षरा के किरदार से शिवानी को घर घर में पहचान मिली। इस किरदार में उनके काम को अत्‍यअधिक सराहा गया।

शिवानी  ने 2016 में मराठी फिल्म ‘चिंटू 2: खजिन्याची चित्तरकथा’ से सिल्वर स्क्रीन पर अपनी शुरुआत की। जिसमें उनके अभिनय को काफी पसंद किया गया। इसके बाद ‘अँड जरा हटके’ (2016), फुंटरू (2016) और प्रोजेक्‍ट 9191 (2021) जैसी मराठी फिल्मों में उनकी एक्टिंग की खूब तारीफ हुई।  पिछले साल शिवानी एक म्‍यूजिक वीडियो बावरला रा (2023) में भी नजर आ चुकी हैं।

2022 में शिवानी की शादी एक्‍ट्रेस मृणाल कुलकर्णी के बेटे  विराजस कुलकर्णी से हुई। दोनों की पहली मुलाकात लगभग 11 साल पहले पुणे में अंग्रेजी नाटक ‘एनाथेमा’ के मंचन पर हुई थी। शिवानी शो में अभिनय कर रही थीं जबकि विराजस शो के निर्देशक थे।    

कई हिंदी और मराठी फिल्मों में नजर आ चुकी मृणाल कुलकर्णी फिल्‍म ‘अँड जरा हटके’ (2016) में शिवानी की मां का किरदार  निभा चुकी हैं।

माधुरी दीक्षित को प्रेरणा स्‍त्रोत मानने वाली एक्‍ट्रेस शिवानी मराठी फिल्‍मों के सीमित दायरे को तोड़ते हुए हिंदी फिल्‍में करना चाहती हैं। सूत्रों से प्राप्‍त खबरों पर यकीन किया जाए तो इन दिनों हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सक्रिय  एक प्रोडक्‍शन हाउस के साथ शिवानी की बातचीत चल रही है।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *