अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव ने यूरोपीय बाजारों को ई-मोटरसाइकिल का निर्यात शुरू किया

0

मुंबई,  इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाली कंपनी अल्ट्रावॉयलेट ऑटोमोटिव ने मंगलवार को अपनी ई-मोटरसाइकिल एफ77 मैक 2 का निर्यात शुरू कर दिया। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री एच डी कुमारस्वामी ने यूरोपीय संघ (ईयू) के बाजारों के लिए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की पहली खेप को रवाना किया।

कंपनी ने बयान में कहा कि भारत में निर्मित, उच्च प्रदर्शन वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के निर्यात से वैश्विक ईवी उद्योग में भारत की स्थिति मजबूत होगी।

कुमारस्वामी ने कार्यक्रम के दौरान कहा, “यूरोपीय बाजार में अल्ट्रावॉयलेट का विस्तार भारत के मोटर वाहन उद्योग के लिए एक निर्णायक क्षण है, जो वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करने की हमारे देश की क्षमता को प्रदर्शित करता है।”

कुमारस्वामी और कंपनी के अधिकारियों के अलावा बेंगलुरु स्थित कंपनी के विनिर्माण संयंत्र में आयोजित उद्घाटन समारोह में कर्नाटक के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री एम बी पाटिल भी शामिल हुए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “यह (निर्यात की शुरुआत) इस बात का उदाहरण है कि कैसे भारतीय स्टार्टअप इलेक्ट्रिक परिवहन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नवोन्मेषण को आगे बढ़ा रहे हैं। यह निर्यात पहल भारत को वैश्विक ईवी विनिर्माण केंद्र बनाने के हमारी सरकार के दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से मेल खाती है।”

अल्ट्रावॉयलेट के सह-संस्थापक नीरज राजमोहन ने कहा कि यूरोप में कंपनी का प्रवेश वैश्विक बाजारों के लिए भारत में डिजायन इलेक्ट्रिक वाहनों को वितरित करने की इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *