सितंबर में होंगे कई बड़े बदलाव, आधार, क्रेडिट कार्ड और एलपीजी तक आपकी पॉकेट पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली। सितंबर का महीना आते ही कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। इनमें आधार कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एलपीजी सिलेंडर और फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FDs) से जुड़े नियम शामिल हैं। इसके अलावा, केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का तोहफा भी दे सकती है। आइए जानते हैं, अगले महीने से क्या-क्या बदलने वाला है:

एलपीजी सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव

हर महीने की तरह इस महीने भी एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिल सकता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दामों में तेल कंपनियां कभी इजाफा करती हैं तो कभी कटौती। पिछले महीने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे, जबकि जुलाई में इसके दाम में 30 रुपये की कमी आई थी। इसलिए सितंबर में भी एलपीजी के दाम बदल सकते हैं।

फर्जी कॉल से जुड़ा नियम
1 सितंबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगने की उम्मीद है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर नियंत्रण करें। इसके लिए TRAI ने सख्त गाइडलाइंस जारी की हैं, जिनके अनुसार 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस्ड डीएलटी (डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी) प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट किया जाएगा।

ATF और CNG-PNG के रेट में बदलाव
एलपीजी सिलेंडर के साथ ही हर महीने ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दामों में भी बदलाव किया जाता है। इसलिए, सितंबर में इन ईंधनों के दामों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

क्रेडिट कार्ड के नियम में होगा बदलाव
सितंबर से HDFC Bank ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय कर दी है। इसके तहत ग्राहक हर महीने इन ट्रांजेक्शन्स पर केवल 2,000 पॉइंट्स तक ही पा सकते हैं। थर्ड पार्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर कोई रिवॉर्ड नहीं मिलेगा। IDFC First Bank ने भी अपने क्रेडिट कार्ड्स के नियमों में बदलाव किए हैं, जिसमें न्यूनतम देय राशि और पेमेंट की तारीख में बदलाव शामिल है। साथ ही, RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को भी समान रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे।

महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी
सितंबर में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 3% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद है। फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है, जो बढ़कर 53% हो जाएगा। फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2024 है। इसके बाद आधार से जुड़ी कुछ चीजों को फ्री में अपडेट नहीं किया जा सकेगा और शुल्क देना होगा। IDBI Bank, इंडियन बैंक, और पंजाब एंड सिंध बैंक ने अपनी स्पेशल एफडी योजनाओं की डेडलाइन 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। इसके बाद इन योजनाओं में निवेश नहीं किया जा सकेगा। SBI की अमृत कलश स्पेशल एफडी स्कीम की डेडलाइन भी 30 सितंबर है।