एमवीए ‘लाडकी बहिन योजना’ को अधिकार आधारित कार्यक्रम बनाएगा : पृथ्वीराज चव्हाण

0

मुंबई, 25 सितंबर (भाषा) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने बुधवार को कहा कि अगर विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) आगामी महाराष्ट्र चुनाव में सत्ता में आता है तो महिलाओं की ‘लाडकी बहिन योजना’ को अधिकार आधारित कार्यक्रम में तब्दील करेगी।

चव्हाण ने यहां आयोजित इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस (गठबंधन में) अधिकतम सीट की हकदार है क्योंकि इस साल के शुरुआत में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने एमवीए के अन्य घटकों के मुकाबले सबसे अधिक सीट पर जीत दर्ज की है।

चव्हाण ने कहा कि एमवीए में एक नेता की जरूरत नहीं है और विश्वास जताया कि अगाामी महाराष्ट्र विधानसभा में गठबंधन की जीत होगी।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक चुनाव अलग होता है और राजनीतिक दलों में अतिविश्वास नहीं होना चाहिए।

चव्हाण से जब पूछा गया कि महिलाओं को आर्थिक सहायता देने की मौजूदा ‘महायुति’ सरकार की महत्वकांक्षी ‘लाडकी बहिन योजना’ को क्या एमवीए के सत्ता में आने पर रद्द कर दिया जाएगा? तो उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त करने की योजना कांग्रेस का विचार है।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक और तेलंगाना में योजना लागू की गई है जहां पर महिलाओं को दो हजार (प्रति माह) रुपये मिल रहे हैं। ऐसे में सवाल ही नहीं है कांग्रेस क्यों इसे महाराष्ट्र में लागू नहीं करेगी।

चव्हाण ने कहा, ‘‘बिना वेतन अगली पीढ़ी का पालन पोषण कर रही महिलाओं का यह अधिकार है। हम लाडकी बहिन योजना को महाराष्ट्र में अधिकार आधारित कार्यक्रम बनाएंगे।’’

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकालबा करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा ‘इंडिया’ का गठबंधन ‘मास्टरस्ट्रोक’ था भले ही यह ‘‘सटीक गठबंधन’ नहीं था। उन्होंने कहा लेकिन लोकसभा चुनाव में विरोधी मतों को बंटने से रोकना संभव हुआ।

एमवीए के मुख्यमंत्री के चेहरे के सवाल पर चव्हाण ने कहा कि सबसे बड़े दल को मुख्यमंत्री पद मिलता है और इस परंपरा को अब तक निभाया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘इस परंपरा से परे जाकर फैसला करने की जरूरत है तो यह फैसला कांग्रेस नेतृत्व करेगा।’’

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘एमवीएम में एक नेता हो इसकी जरूरत नहीं। हमारे पास साझा घोषणा पत्र होगा। कांग्रेस अधिकतम सीट की हकदार है।हम गठबंधन में कनिष्ठ हिस्सेदार के तौर पर शामिल हुए लेकिन लोकसभा चुनाव में हमें अधिक सीट मिली।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *