प्रधानमंत्री मोदी की बाइडन के साथ बैठक भावपूर्ण थी : विदेश सचिव

0

वाशिंगटन, 22 सितंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विलमिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक भावपूर्ण थी। आधिकारिक क्षमता में बाइडन की मोदी के साथ यह अंतिम बैठक थी क्योंकि बाइडन फिर से राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने शनिवार को डेलावेयर के विलमिंगटन में अपने निजी आवास पर मोदी की मेजबानी की और दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका संबंधों के विभिन्न प्रमुख पहलुओं पर व्यापक बातचीत की।

पिछले चार वर्षों में मोदी और बाइडन के बीच घनिष्ठ मित्रता विकसित हुई है और उन्होंने कई वैश्विक तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर मिलकर काम किया है। पिछले साल बाइडन ने ऐतिहासिक आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए मोदी की मेजबानी की थी।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने रविवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन के साथ बैठक भावपूर्ण थी। प्रधानमंत्री अवगत हैं कि एक तरह से यह राष्ट्रपति बाइडन के साथ विदाई बैठक थी तथा निजी आवास पर होने के कारण यह और खास अवसर था।’’

मिस्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के पहले दिन न्यूयॉर्क में एक विशेष प्रेस वार्ता के दौरान कहा, ‘‘वास्तव में, उन्होंने (मोदी) उनसे (बाइडन) उल्लेख किया कि भारत में हम कहते हैं जब दिल के दरवाजे खुल जाते हैं, तो घर के दरवाजे भी खुल जाते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘‘दोनों नेताओं के बीच बहुत ही व्यक्तिगत और भावनात्मक जुड़ाव है। बैठक का माहौल अपने आप में बहुत खास था।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *