भारत का तीसरा स्वदेशी परमाणु रिएक्टर उत्पादन क्षमता हासिल करने के स्तर पर पहुंचा

0

नयी दिल्ली, भारत का 700 मेगावाट क्षमता वाला तीसरा स्वदेशी परमाणु ऊर्जा रिएक्टर उत्पादन क्षमता हासिल करने के स्तर तक पहुंच गया है और इससे जल्द ही वाणिज्यिक स्तर पर ऊर्जा का उत्पादन शुरू होने की संभावना है। भारतीय परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

बृहस्पतिवार रात को उत्पादन क्षमता हासिल करने के स्तर तक पहुंचने वाला परमाणु ऊर्जा रिएक्टर, रावतभाटा में राजस्थान परमाणु ऊर्जा परियोजना के तहत निर्मित होने वाले दाबयुक्त स्थूल जल रिएक्टरों (पीएचडब्ल्यूआर) की नयी श्रृंखला का पहला रिएक्टर है।

इससे पहले, गुजरात के काकरापार परमाणु विद्युत स्टेशन (केएपीएस) में 700 मेगावाट की दो पीएचडब्ल्यूआर का वाणिज्यिक परिचालन शुरू हो चुका है।

एनपीसीआईएल ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “रावतभाटा स्थित परमाणु रिएक्टर ने 19 सितंबर, 2024 को रात 22:42 बजे महत्वपूर्ण उपलब्धि (नियंत्रित विखंडन अभिक्रिया की शुरुआत) हासिल कर ली है।”

एनपीसीआईएल वर्तमान में 8,180 मेगावाट क्षमता वाले 24 रिएक्टरों का संचालन कर रहा है और 6,800 मेगावाट क्षमता वाली आठ इकाइयां (आरएपीपी-7 सहित) निर्माणाधीन हैं।

इसके अतिरिक्त, 7,000 मेगावाट की कुल क्षमता वाले 10 और रिएक्टर पूर्व-परियोजना चरण में हैं और इनके 2031-32 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *