हरियाणा चुनाव: आप ने कांग्रेस पर दबाव बढ़ाया, कहा- शाम तक सभी 90 उम्मीदवारों की घोषणा कर देंगे

नयी दिल्ली, नौ सितंबर (भाषा) आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में गठबंधन के लिए कांग्रेस पर दबाव बढ़ाते हुए आम आदमी पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख सुशील गुप्ता ने सोमवार को कहा कि अगर कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए उसके साथ गठबंधन को अंतिम रूप देने में विफल रहती है तो पार्टी आज शाम तक सभी 90 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी।

हरियाणा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है। चुनाव पांच अक्टूबर को होंगे।

आप से जुड़े सूत्रों ने बताया कि आप जितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है उनकी संख्या को लेकर दोनों पार्टियों के बीच बातचीत अटकी हुई है। पार्टी 10 सीट की मांग कर रही है, जबकि कांग्रेस पांच सीट की पेशकश कर रही है।

गुप्ता ने ‘पीटीआई-वीडियो’ से कहा कि हरियाणा में आप का हर कार्यकर्ता सभी 90 विधानसभा सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।

चुनाव के लिए गठबंधन के संबंध में आप को कांग्रेस के जवाब के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘हम शाम तक 90 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे।’’

गुप्ता ने कहा कि आप कांग्रेस के जवाब का इंतजार कर रही है, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं आया है।

आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि गुप्ता और महासचिव (संगठन) संदीप पाठक समेत पार्टी नेताओं ने पहले ही कहा था कि उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया पूरी हो गई है और जैसे ही पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक (अरविंद) केजरीवाल से मंजूरी मिलेगी, पार्टी चुनाव लड़ने को तैयार रहेगी।

सिंह ने गुप्ता की बात को दोहराते हुए कहा कि चूंकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है इसलिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है।

संभावित गठबंधन को लेकर आप के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा कांग्रेस नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने रविवार को कहा था कि दोनों पार्टियां अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं को परे रखते हुए हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन करने की कोशिश कर रही हैं।

चड्ढा ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई है लेकिन बातचीत ‘‘सकारात्मक’’ दिशा में हो रही है और वे अच्छे नतीजे की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगर ‘‘बातचीत अनुकूल नहीं रही’’ तो हम गठबंधन के मुद्दे पर आगे नहीं बढ़ेंगे।

गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार को उखाड़ फेंकने में आप ‘‘पूरी तरह से सक्षम’’ है।