नेपाल और चीन के उप प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

0

काठमांडू,  नेपाल के उप प्रधानमंत्री बिष्णु प्रसाद पौडेल और चीन के उप प्रधानमंत्री डिंग श्वेशियांग के बीच बैठक में परियोजनाओं के समयबद्ध कार्यान्वयन सहित द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की गई।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि नेपाल के उपप्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री पौडेल और चीन के उपप्रधानमंत्री डिंग श्वेशियांग ने दोनों देशों के बीच हुए समझौतों के समयबद्ध क्रियान्वयन में तेजी लाने के लिए सामूहिक रूप से काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।

दोनों देशों के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंधों की सराहना करते हुए डिंग ने पारस्परिक लाभ के लिए नेपाल और चीन के बीच व्यावहारिक सहयोग के महत्व पर बल दिया।

बयान में कहा गया कि चीनी उप प्रधानमंत्री ने समझौतों के समयबद्ध कार्यान्वयन के प्रस्ताव पर भी सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की।

बयान में बताया गया कि दोनों नेताओं ने ‘ट्रांस-हिमालयन मल्टी-डायमेंशनल कनेक्टिविटी नेटवर्क’ के तहत परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई और बुनियादी ढांचे, पर्यटन, शिक्षा, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों के बीच संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

इससे पहले, पौडेल ने नेपाल-चीन विकास सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए चीन अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग एजेंसी के अध्यक्ष लुओ झाओहुई से मुलाकात की।

पौडेल छह दिवसीय यात्रा पर चीन गए हैं और वह शनिवार को काठमांडू लौटेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *