आभूषण क्षेत्र को गति देगा दिल्ली आभूषण एवं रत्न मेला: इनफॉर्मा मार्केट्स

0

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) अंतरराष्ट्रीय दिल्ली आभूषण और रत्न मेला (डीजेजीएफ) रविवार से शुरू होगा। इसमें आभूषण क्षेत्र में हो रहे नवोन्मेष और नये ब्रांड को प्रदर्शित किया जाएगा।

मेले का आयोजन कर रही इन्फॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने शनिवार को यह कहा। मेले के 12वें संस्करण का आयोजन 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक नयी दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा।

बयान के अनुसार इस व्यापारिक (बी टू बी) मेले में 650 से अधिक प्रदर्शक भाग लेंगे और 700 विशिष्ट ब्रांड पेश किये जाएंगे। इसमें 1,50,000 से अधिक डिजाइन प्रस्तुत किए जाएंगे, जिनमें सोना, चांदी, हीरे, मोती, रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी शामिल हैं।

इन्फॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने कहा, “भारत का आभूषण क्षेत्र उल्लेखनीय रूप से वृद्धि कर रहा है। इसका निर्यात इस साल अप्रैल- जून के दौरान 6.87 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। संगठित क्षेत्र में स्वर्ण आभूषण के खुदरा विक्रेता सोने के आभूषणों पर हाल में आयात शुल्क में कमी के कारण इस साल आय में 22-25 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। डीजेजीएफ 2024 इस प्रगति को आगे बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण मंच साबित होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस वर्ष मेले में आभूषण क्षेत्र में नवोन्मेष और विशिष्ट ब्रांड प्रमुख रूप से प्रदर्शित किये जाएंगे।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *