अमेरिका ने ‘साउथ एशिया लीडर्स इनिशिएटिव’ शुरू की

0

वाशिंगटन, 26 सितंबर (भाषा) अमेरिका ने ‘साउथ एशिया लीडर्स इनिशिएटिव’ की शुरुआत की घोषणा की है जिसका उद्देश्य दक्षिण एशियाई देशों के युवा नेताओं के लिए नेटवर्किंग और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करना है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि यह पहल बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के युवाओं को एक साथ लाएगी ताकि वे आर्थिक अवसर, पर्यावरण के अनुकूल और नागरिक भागीदारी सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर सकें।

लोक कूटनीति के कार्यवाहक उप मंत्री ली सैटरफील्ड और दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के सहायक मंत्री डोनाल्ड लू ने इसकी घोषणा की।

बयान में कहा गया, ‘‘दक्षिण एशिया के 42 करोड़ से अधिक युवा इसके दायरे में आएंगे। वाईएसएएलआई इन युवाओं को अपने-अपने देशों और पूरे क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव डालने के उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए नेटवर्किंग के अवसर, नेतृत्व प्रशिक्षण और पेशेवर आदान-प्रदान एवं शैक्षणिक फैलोशिप प्रदान करेगा।’’

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में की गई इस घोषणा में समूचे दक्षिण एशिया के देशों से अधिकारी, निजी क्षेत्र और नागरिक संस्था के भागीदार तथा छात्र शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *