राजस्थान: राजधानी जयपुर सहित सात जिलों में बहुत भारी बारिश

जयपुर,  राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक जिलों में कल रात से लगातार बारिश हो रही है जिससे कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया। बारिश को देखते हुए अनेक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई।

मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में जयपुर सहित सात जिलों में बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के चौबीस घंटे के दौरान जयपुर, चूरू, अलवर, सीकर, करौली, सवाई माधोपुर व टोंक जिले में अनेक जगह बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

इसके अनुसार इस दौरान जयपुर तहसील में 173 मिलीमीटर, चौमूं में 163 मिमी., करौली में 157 मिमी, जयपुर हवाई अड्डे पर 155 मिमी., टोंक के निवाई में 144 मिमी., सवाई माधोपुर के बोनली में 143 मिमी., अलवर के कोटकासिम में 135 मिमी., चूरू के तारानगर में 131 मिमी., जयपुर के फागी में 127 मिमी., सीकर के रामगढ़ में 126 मिमी. बारिश हुई। इसके अलावा भी राज्य में अनेक जगह भारी बारिश हुई है।

राजधानी जयपुर में कल शाम से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है। बीती रात कई इलाकों में भारी बारिश हुई। राज्य के अनेक इलाकों में बादल छाये हुए हैं और बारिश हो रही है। राजधानी जयपुर में अनेक स्कूलों ने भारी बारिश को देखते हुए अवकाश की घोषणा कर दी।

राजधानी के अनेक निचले व प्रमुख इलाकों में जलभराव के कारण लोग परेशान हुए। प्रशासन व नगर निकायों के अधिकारी व कर्मचारी हालात पर काबू पाने की कोशिश करते नजर आए।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा,‘‘जयपुर एवं प्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश से जलभराव एवं सड़क धंसने जैसी सूचनाएं मिल रही हैं। मैं आमजन से अपील करता हूं कि सावधानी बरतें एवं उफनते नालों, नदी एवं सीवरेज से बचकर चलें। थोड़ी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है।’’