अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन बीजिंग के दौरे पर

बीजिंग, 27 अगस्त (एपी) अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बीजिंग पहुंचे। राष्ट्रपति जो बाइडन के कार्यकाल के दौरान अमेरिका के लिए चीन से संबध चुनौतीपूर्ण रहे हैं।

बीजिंग हवाई अड्डे पहुंचने के बाद सुलिवन की चीन के विदेश मंत्रालय में उत्तरी अमेरिका और प्रशांत क्षेत्र मामलों के प्रमुख यांग ताओ ने अगवानी की। इस मौके पर चीन में अमेरिका के राजदूत निकोलस बर्न भी मौजूद थे।

सुलिवन चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष विदेश अधिकारी से अघोषित बातचीत के लिए बाइडन के सबसे विश्वसनीय अधिकारी रहे हैं है ताकि अमेरिका और बीजिंग के बीच संबंधों में आए तनाव को कम किया जा सके।

सुलिवन बृहस्पतिवार तक चीन में रहेंगे और इस यात्रा का उद्देश्य एक ऐसे रिश्ते में संवाद को बनाए रखने की कोशिश करना है जो 2022-23 में एक साल के अधिक समय के लिए टूट गया था और जिसे कुछ महीने पहले ही बहाल किया जा सका।

सुलिवन की इस यात्रा के दौरान कोई बड़ी घोषणा की उम्मीद नहीं है लेकिन इस दौरान बाइडन के अगले साल जनवरी में पद छोड़ने से पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ शिखर वार्ता करने के लिए आधार तैयार किया जा सकता है।

इस बीच, कनाडा ने सोमवार को घोषणा की कि वह भी अमेरिका की तरह चीन निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों पर शत प्रतिशत आयात शुल्क लगाएगा।