पोलारिस डॉन मिशन स्पेसएक्स की वाणिज्यिक अंतरिक्ष कार्यक्रम क्षमताओं को परखेगा

अलबामा, 24 अगस्त (द कन्वरसेशन) स्पेसएक्स के आगामी पोलारिस डॉन मिशन का लक्ष्य कई मायनों में इसे ऐतिहासिक बनाता है। पोलारिस डॉन की योजना न केवल 50 से अधिक वर्षों में किसी भी अंतरिक्ष यान की तुलना में अधिक पृथ्वी की परिक्रमा करने की है, बल्कि पहला निजी स्पेसवॉक भी करने की है।

इसके 27 अगस्त, 2024 को लॉन्च होने की उम्मीद है और इसमें चार लोगों का दल शामिल होगा: मिशन के कमांडर, जेरेड इसाकमैन; स्कॉट पोटेट, 20 साल से वायु सेना के अनुभवी पायलट; और स्पेसएक्स कर्मचारी अन्ना मेनन और सारा गिलिस। फाल्कन 9 रॉकेट से लॉन्च किए जाने के बाद ये रेजिलिएंस नामक स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल में यात्रा करेंगे।

एक अंतरिक्ष नीति विशेषज्ञ के रूप में, मैं इस मिशन को वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान के विकास में एक प्रमुख कदम के रूप में देखता हूं। सफल होने पर यह मिशन दिखाएगा कि निजी कंपनियां चंद्रमा या मंगल पर जाने के लिए आवश्यक क्षमताएं विकसित करने पर काम कर रही हैं।

वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान

अंतरिक्ष में पोलारिस डॉन का समय स्टारलिंक उपग्रहों के माध्यम से इसके और पृथ्वी के बीच संचार का परीक्षण करने और लगभग 40 प्रयोगों को पूरा करने में व्यतीत होगा। इनमें से कई प्रयोग अध्ययन करेंगे कि मानव शरीर कम गुरुत्वाकर्षण वाले वातावरण में कैसे प्रतिक्रिया करता है और कैप्सूल द्वारा प्राप्त विकिरण को मापेगा।

लेकिन पोलारिस डॉन का सबसे बड़ा काम पहला निजी स्पेसवॉक होगा।

स्पेसवॉक स्पेसएक्स की नई अतिरिक्त वाहन गतिविधि, या ईवीए सूट का परीक्षण करेगा और यह सीखेगा कि वे अंतरिक्ष के कम-गुरुत्वाकर्षण वाले वातावरण में कैसे कार्य करते हैं।

पोलारिस डॉन पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान मिशन नहीं है जिसे स्पेसएक्स ने लॉन्च किया है। नासा को लॉन्च सेवाएं प्रदान करने के अलावा, स्पेसएक्स अपने फाल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन क्रू कैप्सूल पर व्यक्तियों और कंपनियों को उड़ान सेवाएं भी प्रदान करता है।

स्पेसएक्स का पहला वाणिज्यिक मिशन, इंस्पिरेशन4, 2021 में लॉन्च किया गया था। इसका नेतृत्व पोलारिस डॉन के कमांडर इसाकमैन ने किया था।

उस मिशन के बाद, इसाकमैन ने स्पेसएक्स से तीन अतिरिक्त उड़ानें खरीदीं और पोलारिस कार्यक्रम शुरू करने के लिए कंपनी के साथ काम किया। जबकि न तो इसाकमैन और न ही स्पेसएक्स ने सटीक संख्या जारी की है, ड्रैगन की सीटें पहले लगभग पांच करोड़ 50 लाख अमेरिकी डॉलर में बेची गई हैं।

पोलारिस डॉन तीन नियोजित पोलारिस मिशनों में से पहला है। जबकि दूसरे के बारे में बहुत कम विवरण जारी किए गए हैं, तीसरा मिशन मनुष्यों के साथ स्पेसएक्स के स्टारशिप का पहला लॉन्च होगा।

ऊंची उड़ान वाली कक्षा

चंद्रमा और मंगल ग्रह पर अपने स्वयं के मिशन संचालित करने की स्पेसएक्स की महत्वाकांक्षाओं को देखते हुए, उसे ऐसे कई तत्वों को विकसित करने और परीक्षण करने की आवश्यकता होगी जिनकी ऐसे मिशनों के लिए आवश्यकता होगी। इसे ईवीए सूट को डिजाइन और परीक्षण करने, लंबे मिशनों को पूरा करने की आवश्यकता होगी जो चंद्रमा जैसे स्थानों पर पहुंचने के लिए लगने वाले समय की नकल करते हैं और पृथ्वी के साथ संचार करने की क्षमता प्रदर्शित करते हैं।

पोलारिस डॉन की ऊंची उड़ान वाली कक्षा मनुष्यों को पृथ्वी से 50 से अधिक वर्षों की तुलना में अधिक दूर भेज देगी।

अपने चरम पर, पोलारिस डॉन पृथ्वी से 850 मील (1367 किलोमीटर) से अधिक की कक्षा तक पहुंचने की योजना बना रहा है। यह पृथ्वी और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच की दूरी से दोगुनी से भी अधिक है, जो लगभग 254 मील (408 किमी) ऊपर परिक्रमा करता है। अपोलो कार्यक्रम द्वारा अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा के चारों ओर भेजे जाने के बाद से यह सबसे ऊंची कक्षा होगी जहां मनुष्य पहुंचे हैं।

नए सूट का परीक्षण

शायद अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि स्पेसवॉक स्पेसएक्स के नए ईवीए सूट का परीक्षण करेगा। इन सूटों को विकसित करना शायद सबसे कठिन कार्यों में से एक है।

नासा को पहले ही पता चल गया था कि स्पेससूट अविश्वसनीय रूप से पेचीदा होते हैं। उन्हें अंतरिक्ष यात्रियों को घूमने में मददगार होने के साथ ही जीवन रक्षक और अंतरिक्ष वातावरण से सुरक्षा प्रदान करने वाला होना चाहिए। यह विशेष रूप से मुश्किल है, क्योंकि पूरी तरह से दबाव वाले सूट भारी होते हैं और उन्हें अंदर ले जाना मुश्किल होता है, जिससे थकावट होती है।

नासा ने 1980 के दशक में ईवीए सूट की अपनी वर्तमान पीढ़ी विकसित की। इस गर्मी में, नासा ने सूट की असुविधा और शीतलक रिसाव के कारण कई स्पेसवॉक रद्द कर दिए।

पोलारिस डॉन क्रू 30 अगस्त को अपनी अतिरिक्त वाहन गतिविधियों का संचालन करने वाला है। ऐसा करने के लिए, वे क्रू के विकिरण के जोखिम को कम करने के लिए अपनी कक्षा को लगभग 434 मील (700 किमी) तक कम कर देंगे।

पोलारिस डॉन के चालक दल के सभी चार सदस्य स्पेसवॉक के लिए तैयार होंगे। पूरे कैप्सूल का दबाव कम करने के बाद, चालक दल के दो सदस्य – इसाकमैन और गिलिस – अंतरिक्ष में लगभग दो घंटे बिताने के लिए ड्रैगन कैप्सूल की सापेक्ष सुरक्षा छोड़ देंगे।

एक धर्मार्थ कार्य

पोलारिस और पोलारिस डॉन बच्चों के कैंसर अनुसंधान के लिए धन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं, साथ ही अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए स्पेसएक्स की क्षमताओं का विस्तार भी कर रहे हैं। एक तकनीकी अरबपति के रूप में, इसहाकमैन का धर्मार्थ दान का एक लंबा इतिहास है।

इसाकमैन के पहले इंस्पिरेशन4 मिशन की तरह, पोलारिस डॉन भी सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के लिए धन जुटा रहा है।

इस मिशन को अपने परोपकार के साथ जोड़ने की इसाकमैन की प्रतिबद्धता से पता चलता है कि वह तथाकथित अरबपति अंतरिक्ष क्लब के बारे में कई लोगों की आलोचनाओं को समझते हैं। इन तर्कों में अक्सर यह विचार शामिल होता है कि एलोन मस्क और जेफ बेजोस जैसे अरबपति अंतरिक्ष मिशनों के बजाय गरीबी उन्मूलन जैसी चीजों पर अपना पैसा खर्च करके लोगों की अधिक मदद करेंगे।

जबकि इस तरह के निजी मिशनों को कर डॉलर द्वारा वित्त पोषित नहीं किया जाता है और सार्वजनिक समर्थन की आवश्यकता नहीं होती है, सेंट जूड को भागीदार बनाने का इसाकमैन का निर्णय पृथ्वी पर ठोस और तत्काल लाभ पैदा करता है।

स्पेसएक्स की कई गतिविधियों की तरह, पोलारिस डॉन महत्वाकांक्षी है, लेकिन कंपनी की भविष्य की योजनाओं के लिए यह आवश्यक है। इससे पहले कि स्पेसएक्स मंगल ग्रह पर दौड़ लगाए, उसे पहले चलना होगा – या अधिक सटीक शब्दों में कहें तो स्पेसवॉक करना होगा।

द कन्वरसेशन एकता एकता