किशिदा पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे, जापान को मिलेगा नया प्रधानमंत्री

तोक्यो, 14 अगस्त (एपी) जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने बुधवार को कहा कि वह सितंबर में प्रस्तावित सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के अध्यक्ष पद के चुनाव में किस्मत नहीं आजमाएंगे।

किशिदा सितंबर 2021 में एलडीपी के अध्यक्ष चुने गए थे। उनका तीन साल का कार्यकाल इस साल सितंबर में खत्म हो रहा है।

जापान के सरकारी टीवी चैनल ‘एनएचके’ की खबर के मुताबिक, किशिदा के एलडीपी अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर होने का मतलब यह है कि पार्टी प्रमुख निर्वाचित होने वाला अगला नेता देश के प्रधानमंत्री के रूप में उनकी जगह लेगा, क्योंकि एलडीपी को जापानी संसद के दोनों सदनों में बहुमत हासिल है।

किशिदा के कार्यकाल में उनकी पार्टी के कई नेताओं पर भ्रष्टाचार और घोटालों में शामिल होने के आरोप लगे हैं, जिससे उनकी लोकप्रियता का स्तर काफी घट गया है। इसके अलावा, साल की शुरुआत में हुए स्थानीय चुनावों में एलडीपी के खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी सांसदों ने अगले आम चुनाव से पहले नये नेता के चयन की मांग तेज कर दी है।

किशिदा ने सितंबर में प्रस्तावित एलडीपी अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है, जिससे नये पार्टी प्रमुख के चयन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जानकार उनकी इस घोषणा को यह दर्शाने के प्रयास के रूप में देख रहे हैं कि उनकी पार्टी में अच्छे बदलाव हो रहे हैं। किशिदा ने कहा कि वह नये नेता का समर्थन करेंगे।