कमला हैरिस के पास अमेरिका को आगे ले जाने की खूबी, अनुभव और दृष्टिकोण है : हिलेरी क्लिंटन

शिकागो, 20 अगस्त (भाषा) अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने सोमवार को कहा कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के पास देश को आगे ले जाने की खूबी, तजुर्बा और दृष्टिकोण है।

हिलेरी ने कमला को नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार घोषित किये जाने के उद्देश्य से शिकागो में आयोजित डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में देश भर के हजारों पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

अमेरिका की प्रथम महिला रह चुकी हिलेरी ने कहा, “कमला के पास हमें आगे ले जाने की खूबी, अनुभव और दृष्टिकोण है।”

अमेरिका में 2016 में हुये राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी ने डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में किस्मत आजमाई थी। हालांकि, उन्हें रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

उन्होंने कहा, “मैं उनके हृदय और उनकी निष्ठा से वाकिफ हूं। हम दोनों ने अपने करियर की शुरुआत उत्पीड़न और उपेक्षा के शिकार बच्चों की मदद करने वाली युवा अधिवक्ता के रूप में की। इस तरह का काम आपको बदल देता है।”

उन्होंने कहा, “कमला पर हर उस बच्चे की उम्मीदें टिकी हैं, जिसकी उन्होंने रक्षा की। उन पर हर उस परिवार की उम्मीदें टिकी हैं, जिसकी उन्होंने मदद की। उन पर हर उस समुदाय की उम्मीदें टिकी हैं, जिसकी उन्होंने सेवा की।”

हिलेरी ने कमला को अमेरिका का भविष्य बताते हुए कहा, “लिहाजा राष्ट्रपति के रूप में उन्हें हमेशा हमारा समर्थन हासिल होगा। वह मेहनतकश परिवारों का व्यय कम करने के लिए संघर्ष करेंगी। अच्छी तनख्वाह वाली नौकरियों का सृजन करेंगी। और हां, वह देशभर में गर्भपात का अधिकार बहाल करेंगी।”

उन्होंने कहा, “मेरे जीवन की कहानी और हमारे देश का इतिहास यही बयां करता है कि प्रगति संभव है। लेकिन इसकी गारंटी नहीं है। हमें इसके लिए लड़ना होगा। और कभी भी हार मत मानिएगा।”

हिलेरी ने कमला के पक्ष में मतदान की अपील करते हुए कहा, “हमारे पास हमेशा विकल्प होते हैं। हम आगे बढ़ेंगे या पीछे हटेंगे? ‘हम एकजुट लोगों’ के रूप में सामने आएंगे या ‘हम बनाम वे’ में विभाजित हो जाएंगे? इस चुनाव में हमारे सामने ऐसे ही विकल्प है।”

उन्होंने कहा, “संविधान कहता है कि राष्ट्रपति का काम “यह ध्यान देना है कि कानून का ईमानदारी से क्रियान्वयन किया जाए।” हमारे संस्थापक ‘ध्यान रखें’ शब्द का इस्तेमाल करते थे। जरा उम्मीदवारों पर नजर डालिए। कमला को बच्चों, परिवारों और अमेरिका की परवाह है। डोनाल्ड को केवल अपनी परवाह है।”