जॉर्डन के विदेश मंत्री ने बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री से मुलाकात की

तेहरान, चार अगस्त (एपी) जॉर्डन के विदेश मंत्री ने रविवार को तेहरान में ईरान के कार्यकारी विदेश मंत्री से मुलाकात की। ईरान समर्थित चरमपंथी समूह के शीर्ष उग्रवादियों के एक के बाद एक मारे जाने के बाद अमेरिका और उसके अरब सहयोगी युद्ध के खतरे को कम करने की कोशिशों में जुटे हैं, जबकि हमास इजराइल से बदला लेने की कसम खा रहा है।

आयमान सफादी 20 से अधिक वर्षों में ईरान की आधिकारिक यात्रा करने वाले जॉर्डन के पहले वरिष्ठ अधिकारी होंगे।

जॉर्डन को पश्चिमी देशों का करीबी सहयोगी माना जाता है और उसने अप्रैल में ईरान द्वारा इजराइल की ओर दागी गई कई मिसाइलों और ड्रोन को रोकने में मदद भी की थी।

कई लोगों को आशंका है कि पिछले सप्ताह बेरूत में इजराइल द्वारा किए गए हमले में हिजबुल्ला के एक वरिष्ठ कमांडर के मारे जाने तथा उसके एक दिन बाद तेहरान में हुए विस्फोट में हमास के शीर्ष नेता की मौत के बाद ईरान एवं उसके क्षेत्रीय सहयोगी भी इसी तरह का हमला कर सकते हैं।

दोनों हमलों के लिए इजराइल को दोषी ठहराया गया है और उसने हिजबुल्ला कमांडर के हमले में मारे जाने की बात को कबूल लिया है।

ईरान, हिजबुल्ला और हमास ने इन हमलों का बदला लेने की कसम खाई है।

जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “सफादी क्षेत्र की स्थिति और द्विपक्षीय संबंधों पर शाह अब्दुल्ला द्वितीय की ओर से ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन को संदेश देंगे।”

एसएनएन डॉट आईआर की खबर के मुताबिक, सफादी ने रविवार को कार्यकारी विदेश मंत्री अली बाघेरी कानी से मुलाकात की और बाद में वह ईरान के नए राष्ट्रपति पेजेशकियन से मुलाकात करेंगे।

जॉर्डन के किसी वरिष्ठ अधिकारी ने पिछली बार वर्ष 2004 में ईरान की आधिकारिक यात्रा की थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री फैसल अल-फयाज तेहरान आए थे।