वेस्ट नाइल वायरस से संक्रमित डॉ फाउची घर पर ले रहे स्वास्थ्य लाभ

वाशिंगटन, 25 अगस्त (एपी) अमेरिका के पूर्व शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ‘वेस्ट नाइल’ वायरस के संक्रमण के कारण कुछ दिन अस्पताल में रहने के बाद अब अपने घर पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

एक प्रवक्ता ने शनिवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि फाउची के जल्द पूरी तरह स्वस्थ होने की उम्मीद है।

‘वेस्ट नाइल’ वायरस सामान्य तौर पर किसी संक्रमित मच्छर के काटने से फैलता है। इसके अधिकतर संक्रमितों में लक्षण नजर नहीं आते, वहीं पांच में से एक मरीज को बुखार, सिर दर्द, शरीर दर्द, उल्टी, दस्त या शरीर पर दाने हो सकते हैं। इस वायरस से संक्रमित 150 लोगों में से लगभग एक के लिए यह संक्रमण घातक साबित हो सकता है।

‘सीबीएस न्यूज’ के मुख्य चिकित्सा संवाददाता डॉ. जोनाथन लापूक ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि उन्होंने शनिवार को फाउची से बात की और उन्होंने कहा कि उन्हें संभवतः मच्छर के काटने से संक्रमण हुआ है।

उन्होंने ‘एक्स’ पर अपनी पोस्ट में कहा, ‘‘डॉ. फाउची को बुखार, ठंड लगने और अत्यधिक थकान महसूस के बाद लगभग 10 दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था।’’

फाउची ने एक सप्ताह अस्पताल में बिताया।

व्हाइट हाउस के पूर्व मुख्य चिकित्सा सलाहकार फाउची कोविड-19 महामारी के दौरान अमेरिका की सरकार के प्रमुख चेहरे के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खबरों में रहे थे।