बुल्गारिया : राष्ट्रपति ने अक्टूबर में संसदीय चुनाव कराने का आह्वान किया

सोफिया, 27 अगस्त (एपी) बुल्गारिया में राष्ट्रपति ने निर्धारित समय से पहले अक्टूबर में ही देश में संसदीय चुनाव कराने का आह्वान किया है।

इस कदम को यूरोपीय संघ और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देश को कठिनाई बढ़ाने वाले राजनीतिक गतिरोध और आर्थिक संकटों को दूर करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

राष्ट्रपति रूमेन रादेव ने 27 अक्टूबर को मतदान की घोषणा की है- जो तीन वर्षों में बुल्गारिया का सातवां चुनाव होगा।

रादेव ने मतदान तक अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए दिमितार ग्लेवचेव को फिर से नियुक्त किया।

इसके बाद अंतरिम सरकार के मंत्रिमंडल ने संसद में शपथ ली।

रादेव ने शपथग्रहण समारोह से पहले कहा, ‘‘राजनीतिक संकट अभी समाप्त नहीं हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि इसका हल तभी निकलेगा जब संसद स्थायी बहुमत हासिल करेगी।

यूरोपीय संघ का सदस्य देश बुल्गारिया 2020 से ही राजनीतिक अस्थिरता की चपेट में है। करीब 67 लाख की आबादी वाले इस देश में कुलीन वर्गों को सरकारी संस्थाओं पर नियंत्रण करने की अनुमति देने के आरोपों के लेकर 2020 में भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे।

हालांकि पिछले छह चुनावों में से केवल दो में ही निर्वाचित सरकार बनी है। हालांकि, दोनों बार नेताओं पर भ्रष्टाचार और देश की ऊर्जा व सुरक्षा की अनदेखी के आरोपों को लेकर सरकार गिर गई।

जून में हुए पिछले चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका था। तीन बार प्रधानमंत्री रहे बोयको बोरिसोव की जीईआरबी पार्टी ने 68 सीटें जीतीं थीं, लेकिन 240 सीटों वाली संसद में बहुमत से काफी कम थी और उसे कोई गठबंधन सहयोगी नहीं मिल सका।