देश की सुरक्षा, शासन और कल्याण में युवाओं को अपनी भागीदारी बढ़ानी चाहिए: राज्यपाल मिश्र

जयपुर, नौ जुलाई (भाषा) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंगलवार को कहा कि भारत विश्व का सबसे युवा राष्ट्र है और देश की सुरक्षा, शासन और कल्याण में युवाओं को संकल्पबद्ध होकर भागीदारी बढ़ानी चाहिए।

यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे में महती भूमिका निभाने के साथ ‘विकसित भारत’ के संकल्प को पूरा करने के लिए भी काम करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भारत एक जीवंत और सहभागिता आधारित संघीय लोकतंत्र के रूप में तभी अधिक सुदृढ़ हो सकेगा, जब युवा राष्ट्र के लिए समर्पित भाव से काम करेंगे।

उन्होंने युवाओं से लोकतंत्र के सशक्तिकरण में आगे बढ़कर पहल करने तथा अधिकारों के साथ संविधान प्रदत्त कर्तव्यों के प्रति भी सजग रहने का आह्वान किया।

राज्यपाल ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत की सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) में लगभग 34 प्रतिशत योगदान युवाओं का है। उन्होंने कहा कि इस वर्ग की भागीदारी सकल राष्ट्रीय आय और उत्पादकता बढ़ाने में और कैसे बढ़े, इस पर विचार करने की आवश्यकता है।

मिश्र ने कहा है कि संविधान सर्वोच्च है जो नागरिकों को अधिकार देने के साथ कर्तव्य पालन की सीख भी देता है। राजभवन के बयान के अनुसार राज्यपाल यहां ‘यूथ फॉर नेशन’ संगठन की राजस्थान इकाई के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।