हिमाचल प्रदेश : तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

शिमला,हिमाचल प्रदेश में बुधवार को तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है, जिसमें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी समेत 13 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा।

देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में 315 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और बड़ी संख्या में लोग मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े दिखाई दिए। इन उपचुनावों में कुल 2,59,340 लोग मतदान करने के पात्र हैं। मतगणना 13 जुलाई को की जाएगी।

ये सीटें तीन निर्दलीय विधायकों-होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई थीं। इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान किया था।

वे अगले दिन ही भाजपा में शामिल हो गए थे, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ने तीन जून को उनके इस्तीफे मंजूर किए थे। इन सीटों को रिक्त घोषित किया गया था, जिससे उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी।

भाजपा ने तीनों निर्दलीय विधायकों को उनके निवार्चन क्षेत्रों से ही उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सुक्खु की पत्नी कमलेश ठाकुर को देहरा से प्रत्याशी बनाया है। उसने हमीरपुर से एक बार फिर पुष्पिंदर वर्मा पर दांव लगाया है, जबकि नालागढ़ से हरदीप सिंह बाबा को टिकट दिया है, जो भारतीय राष्ट्रीय व्यापार संघ की हिमाचल इकाई के पांच बार के कांग्रेस अध्यक्ष हैं।