जम्मू-कश्मीर के विपक्षी दलों की सात अगस्त को होने वाली बैठक स्थगित

श्रीनगर,  उपराज्यपाल को अधिक शक्तियां सौंपने सहित केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा के लिए जम्मू-कश्मीर के विपक्षी दलों की अगले महीने होने वाली बैठक शनिवार को स्थगित कर दी गयी है। माकपा के वरिष्ठ नेता एम वाई तारिगामी ने इसकी जानकारी दी।

तारिगामी ने बताया कि बैठक सात अगस्त को होनी थी जिसके लिए अब तक कोई नई तारीख तय नहीं की गयी है।

उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के इस बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताए जाने के बाद इसे स्थगित की गयी है।

तारिगामी ने कहा, “नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू में सात अगस्त को होने वाली बैठक में शामिल होने में असमर्थता जताई और इसे स्थगित करने का सुझाव दिया। इसलिए यह बैठक स्थगित की जाती है।”

यह बैठक जम्मू-कश्मीर से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सरकार के कामकाज के नियम, 2019 में संशोधन भी शामिल था।

संशोधनों के तहत पुलिस, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) जैसी अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों से संबंधित निर्णय और विभिन्न मामलों में अभियोजन की मंजूरी देने से संबंधित मामलों में उपराज्यपाल को अधिक शक्तियां प्रदान की गई हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों ने संशोधनों की आलोचना की है।