सेबी एचबीएन डेयरीज की संपत्तियों की नीलामी करेगा, आरक्षित मूल्य 67.70 करोड़ रुपये

नयी दिल्ली, 11 जुलाई (भाषा) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एचबीएन डेयरीज एंड अलाइड लिमिटेड की आठ संपत्तियों की नीलामी अगले महीने 67.70 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर करेगा।

यह कदम एचबीएन डेयरीज द्वारा अवैध सामूहिक निवेश योजनाओं के जरिये जुटाई गई धनराशि को वसूलने के सेबी के प्रयास का एक हिस्सा है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने यह कदम उच्चतम न्यायालय के 14 मई, 2024 को पारित आदेश के बाद उठाया है।

न्यायालय ने सेबी को परिसमापक की सक्रिय भागीदारी के साथ एचबीएन डेयरीज एंड अलाइड लिमिटेड (एचबीएन) की परिसंपत्तियों को बेचने की अनुमति दी थी।

बाजार नियामक ने एचबीएन डेयरीज एंड अलाइड लिमिटेड और उसके निदेशकों हरमेंद्र सिंह सरां, अमनदीप सिंह सरां, मनजीत कौर सरां और जसबीर कौर द्वारा निवेशकों का पैसा लौटाने में विफल रहने के बाद परिसंपत्तियों की बिक्री की प्रक्रिया शुरू की है।

ये संपत्तियां नई दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में स्थित हैं। इनकी नीलामी 67.70 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर की जाएगी।

नियामक ने एक नोटिस में कहा कि सेबी ने ई-नीलामी में सहायता के लिए क्विकर रियल्टी को नियुक्त किया है। सी1 इंडिया को ई-नीलामी सेवाप्रदाता नियुक्त किया गया है। नीलामी 13 अगस्त को पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर एक बजे तक ऑनलाइन होगी।

गौरतलब है कि कंपनी ने घी की बिक्री से भारी मुनाफा कमाने के लिए मवेशियों की खरीद से जुड़ी योजनाओं के जरिये निवेशकों से अवैध रूप से 1,136 करोड़ रुपये जुटाए थे।

इन गतिविधियों में लिप्त होकर एचबीएन डेयरीज एंड अलाइड ने नियामकीय मानदंडों का उल्लंघन किया था।