राजस्थान सरकार 36 हजार बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएगी

जयपुर,  राजस्थान सरकार ने 36 हजार बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने का निर्णय लिया है।

देवस्थान मंत्री जोराराम कुमावत ने विधानसभा में यह जानकारी दी। वह बुधवार रात विधानसभा में देवस्थान विभाग (मांग संख्या-37) की अनुदान मांग पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे। चर्चा के बाद सदन ने देवस्थान विभाग की 85 करोड़ 22 लाख 81 हजार रूपये की अनुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी।

मंत्री ने अपने जवाब में कहा कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के दर्शन हेतु चार ट्रेनों का संचालन किया गया जिससे 2999 वरिष्ठजनों को दर्शनों का लाभ मिला ।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार वर्ष 2024-25 में भी योजना के तहत 36 हजार वरिष्ठजनों को यात्रा कराएगी जिसमें रेल से 15 हजार वरिष्ठजनों को अयोध्या एवं 15 हजार वरिष्ठजनों को विभिन्न तीर्थ स्थल, रामेश्वरम, जगन्नाथ पुरी, गंगासागर, तिरुपति, कामाख्या, मथुरा-वृंदावन, मथुरा-अयोध्या आदि ले जाया जाएगा वहीं छह हजार वरिष्ठजनों को पशुपतिनाथ, काठमांडू (नेपाल) की हवाई यात्रा कराई जाएगी।’’

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च कर खाटूश्यामजी मंदिर को भव्यता प्रदान करेगी। कुमावत ने कहा कि देवस्थान विभाग के मंदिरों में राजस्थान के अलावा देश-विदेश के लाखों पर्यटक रोजाना दर्शनार्थ आते है जिससे राज्य की आर्थिक आय में भी वृद्धि हो रही है।