राहुल को हिंदुओं का अपमान करने और झूठ बोलने के लिए माफी मांगनी चाहिए: मुख्यमंत्री सैनी

0

चंडीगढ़, दो जुलाई (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर लोकसभा में अपने भाषण के दौरान हिंदुओं का अपमान करने का आरोप लगाया और कांग्रेस से मांग की कि वह देश की जनता से माफी मांगे।

सैनी ने यह भी कहा कि कई कांग्रेस नेता गांधी के भाषण को सही ठहराने की कोशिश कर रहे हैं जबकि उन्हें उनका ज्ञान बढ़ाने में मदद करने के साथ उनको संसदीय गरिमा को कम नहीं करने की सलाह देनी चाहिए।

सैनी ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘उन्होंने हिंदुओं का अपमान किया है। उन्होंने झूठ बोला है… वह हमेशा हिंदुओं को बदनाम करते हैं… मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं।’’

लोकसभा में सोमवार को नेता प्रतिपक्ष के रूप में अपने पहले भाषण में गांधी ने सत्तारूढ़ दल के नेताओं पर लोगों को सांप्रदायिक आधार पर विभाजित करने का आरोप लगाते हुए भाजपा पर तीखा हमला बोला था।

सैनी ने कहा कि गांधी ने संसद में हिंदुओं को हिंसक और नफरत फैलाने वाला कहा और यह आरोप ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ है।

उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पर हमला बोलते हुए कहा, ‘‘यह उनकी हताशा है जो अंदर से बाहर आ रही है। जिस तरह के शब्दों का उन्होंने इस्तेमाल किया, उन्हें और कांग्रेस को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।’’

सैनी ने दावा किया, ‘‘उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर एक शब्द भी नहीं बोला। उन्होंने केवल झूठ बोला और कुछ नहीं।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस उनके द्वारा कही गई बातों को सही ठहराने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा कि इसके बजाय कांग्रेस नेताओं को गांधी का ज्ञान बढ़ाने में मदद करनी चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए कि उनको संसदीय गरिमा को कम नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने बार-बार गांधी को ‘लॉन्च’ किया है, लेकिन जनता ने उन्हें एक नेता के रूप में खारिज कर दिया है।

सैनी ने कहा कि संसद में बार-बार भगवान शिव की तस्वीर दिखाना घोर आपत्तिजनक है।

वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों पर गांधी और कांग्रेस की आलोचना करते हुए सैनी ने पूछा, ‘‘कांग्रेस ने 1984 में क्या किया था? क्या वे उस नफरत को भूल गए हैं जिसे उन्होंने फैलाया था?’’

उन्होंने कांग्रेस शासन के दौरान कश्मीर घाटी में कश्मीरी पंडितों के खिलाफ हिंसा का मुद्दा उठाया और कहा, ‘‘क्या उस समय भी 1984 की तरह कांग्रेस की आंखों पर पट्टी बंधी हुई थी?’’

उन्होंने यह भी पूछा कि गांधी ने पश्चिम बंगाल में कई घटनाओं पर चुप्पी क्यों साधे रखी? उन्होंने राहुल गांधी पर उनके उस बयान को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाया जिसमें उन्होंने कहा है कि शहीद होने वाले ‘अग्निवीरों’ को कोई मुआवजा नहीं दिया जाता है।

सैनी ने आगे दावा किया कि कांग्रेस ने हाल के लोकसभा चुनाव के दौरान किसानों जैसे विभिन्न मुद्दों पर लोगों को गुमराह करने की कोशिश की।

उन्होंने मांग की कि गांधी कांग्रेस सरकार के पिछले 55-60 वर्षों में किसानों के कल्याण के लिए उठाए गए सभी कदमों के बारे में एक श्वेत पत्र जारी करें।

सैनी ने कहा कि गांधी अब नेता प्रतिपक्ष हैं, इसलिए उन्हें बोलने से पहले सोचना चाहिए और अपने व्यवहार में बदलाव लाना चाहिए।

लोकसभा में सोमवार को गांधी के भाषण का सत्ता पक्ष ने भारी विरोध किया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहने के लिए उनकी आलोचना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *