उ. कोरिया का नयी बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण का दावा, द.कोरिया ने किया खंडन

0

सियोल, दो जुलाई (एपी) उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा कि उसने विशाल हथियार ले जाने में सक्षम नयी सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। बहरहाल, दक्षिण कोरियाई अधिकारियों और विशेषज्ञों ने तुरंत इस दावे का खंडन किया। उनका अनुमान है कि उत्तर कोरिया ने संभवत: एक असफल परीक्षण को छिपाने के लिए सफल परीक्षण की कहानी गढ़ी है।

यह दूसरी बार है जब दक्षिण कोरिया ने हाल के दिनों में नए हथियार विकसित करने पर उत्तर कोरिया के दावे पर सवाल उठाया है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने कहा कि सोमवार को जिस हथियार का परीक्षण किया गया उसका नाम ‘ह्वासोंगफो-11डीए-4.5’ मिसाइल है जो 4.5 टन का विशाल मुखास्त्र ले जाने में सक्षम है।

उसने बताया कि सोमवार को हुआ परीक्षण इसकी उड़ान स्थिरता की पुष्टि करने और अधिकतम 500 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता की जांच करने के लिए किया गया।

दक्षिण कोरियाई सेना ने पहले बताया था कि उत्तर कोरिया ने अपने एक दक्षिणपश्चिमी शहर से सोमवार को उत्तरपूर्वी दिशा में दो बैलिस्टिक मिसाइल छोड़ी।

उसने बताया कि पहली मिसाइल ने 600 किलोमीटर (370 मील) और दूसरी मिसाइल ने 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी तय की।

केसीएनए ने यह नहीं बताया कि नयी मिसाइल कहां से प्रक्षेपित की गयीं और वे कहां गिरीं।

केसीएनए ने उत्तर कोरिया के मिसाइल प्रशासन के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया 250 किलोमीटर की मध्यम दूरी पर अपने मुखास्त्र के प्रदर्शन का सत्यापन करने के लिए जुलाई में मिसाइल का फिर परीक्षण करेगा।

यह प्रक्षेपण ऐसे समय किया गया है जब दो दिन पहले दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान का क्षेत्र में बहुक्षेत्रीय त्रिपक्षीय अभ्यास ‘फ्रीडम एज’ समाप्त हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *