पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1.28 करोड़ से अधिक पंजीकरण हुए: प्रल्हाद जोशी

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (भाषा) केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1.28 करोड़ से अधिक पंजीकरण किए गए हैं और सरकार जल्द से जल्द एक करोड़ लाभार्थियों के लिए छत पर सौर उपकरण स्थापित करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर संभव कदम उठाएगी।

बजट के बाद नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नवीनतम आंकड़ों के अनुसार इस योजना के तहत लगभग 15 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं।

फरवरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य छतों पर सौर उपकरण लगाकर एक करोड़ घरों को रोशन करना और हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा, “नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 1.28 करोड़ से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं और 15 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं तथा इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जो भी आवश्यक है, हम उसके लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।”

जोशी ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रधानमंत्री का एक करोड़ घरों को छत पर सौर ऊर्जा से जोड़ने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा हो।”

जोशी ने कहा कि पोर्टल पर अब 7,300 विक्रेता हैं, जबकि एक साल पहले यह संख्या 4,000 थी।

मंत्री ने कहा कि यह अनिवार्य करने पर विचार किया जा रहा है कि बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को उपभोक्ताओं से अतिरिक्त बिजली खरीदनी होगी।

जोशी ने कहा कि यदि इस पहल के लाभार्थी को पूरी 300 यूनिट बिजली की जरूरत नहीं है तो वह इसे डिस्कॉम को बेच सकता है।