मेघालय स्कूल पाठ्यपुस्तकों को क्यूआर कोड से जोड़ने की तैयारी में : अधिकारी

शिलांग,  मेघालय सरकार स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में क्यूआर कोड जोड़ने की तैयारी कर रही है जिससे छात्र स्मार्टफोन का उपयोग करके अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

शिक्षा सचिव ए. मारक के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य छात्रों के समय प्रबंधन कौशल को बढ़ाना और उन्हें पढ़ाई की अतिरिक्त सामग्री उपलब्ध कराना है।

मारक ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हम स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में ‘क्विक रिस्पॉन्स’ (क्यूआर) कोड जोड़ रहे हैं जिसमें किसी विशेष विषय पर अतिरिक्त जानकारी होगी। इसका उद्देश्य छात्रों की समय का प्रबंधन करने की क्षमता को मजबूत करना तथा अपनी पसंद के अनुसार और जानकारी हासिल करने में मदद करना होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मोबाइल फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करके छात्र शैक्षणिक ऐप तक पहुंच सकते हैं जिसमें वीडियो पाठ और प्रश्न पत्रों की उत्तर पुस्तिका उपलब्ध होगी जिससे पाठ्य सामग्री खोजने में लगने वाला समय कम होगा और पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित होगा।’’

शिक्षा मंत्री आर. ए. संगमा ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि मेघालय में छात्रों को व्यापक शैक्षणिक संसाधन उपलब्ध हों।