दिल्ली के कई इलाकों में सुबह हुई झमाझम बारिश

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (भाषा) दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई हिस्सों में बुधवार को सुबह बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से ढाई डिग्री कम है।

दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सुबह बारिश होने से कई स्थानों पर जलभराव और यातायात जाम हो गया। बारिश की वजह से परिवहन की व्यवस्था भी प्रभावित हुईं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में बृहस्तपतिवार तक येलो अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ उन्होंने राजधानी में 28 जुलाई तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। ये अलर्ट हैं… ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (कार्रवाई के लिए तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत है)।

‘यलो अलर्ट’ का मतलब छह से 11 सेमी के बीच भारी बारिश है। ‘रेड अलर्ट’ 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक, भारी से अत्यधिक भारी बारिश को इंगित करता है, जबकि ‘आरेंज अलर्ट’ का मतलब छह से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश है।

आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में बुधवार को बादल छाए रहेंगे और दिन में मध्यम तीव्रता की बारिश होने का भी अनुमान है।

उसने बताया कि राजधानी में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज किया गया।

यातायात पुलिस ने जलभराव से प्रभावित सड़कों के बारे में यात्रियों को परामर्श और अलर्ट जारी किया है तथा लोगों से तदनुसार अपनी यात्रा तय करने के लिए कहा है।

दिल्ली यातायात पुलिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि दिल्ली के सबसे पुराने श्मशान घाट निगमबोध घाट पर जलभराव के कारण यातायात में बदलाव किया गया है।

यातायात पुलिस ने बताया कि रानी बाग स्थित हरियाणा मैत्री भवन में बरगद का एक विशाल पेड़ उखड़ जाने से इलाके में यातायात जाम हो गया।