प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों के 1.63 लाख करोड़ रुपयों के दावे निपटाए गए

नयी दिल्ली, सरकार ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत 32,440 करोड़ रुपये के प्रीमियम के तहत, किसानों को 1.63 लाख करोड़ रुपये के बीमा दावों का भुगतान किया गया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में बताया, ‘‘देश में खरीफ 2016 मौसम से शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) राज्यों के लिए स्वैच्छिक है। अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसल उगाने वाले सभी किसान स्वैच्छिक रूप से इस योजना के तहत कवरेज के लिए पात्र हैं।’’

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत, किसानों की फसलों के लिए बुवाई से पहले से लेकर कटाई के बाद के चरणों तक सभी प्राकृतिक जोखिमों के खिलाफ किसानों के लिए बहुत ही उचित प्रीमियम पर व्यापक जोखिम कवरेज प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘पीएमएफबीवाई विशेष रूप से प्राकृतिक आपदा प्रभावित मौसमों/वर्षों/क्षेत्रों में योजना के उद्देश्यों और लक्ष्यों को सफलतापूर्वक पूरा कर रही है।’’

उन्होंने कहा कि योजना के तहत की गई विभिन्न पहलों के कारण, 2023-24 में कवर किया गया सकल फसल क्षेत्र (जीसीए) 2022-23 में 501 लाख हेक्टेयर की तुलना में बढ़कर 598 लाख हेक्टेयर हो गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 2023-24 में नामांकित किसानों की संख्या 3.97 करोड़ थी, जबकि 2022-23 में यह 3.17 करोड़ थी। यह बदलाव 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्शाता है।