छत्तीसगढ़ में उद्योगों की स्थापना के लिए हरसंभव सहयोग : मुख्यमंत्री साय

0

रायपुर, दो जुलाई (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा है प्रदेश में निवेश करने वाले और उद्योग लगाने वाले उद्यमियों को राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

साय ने कहा कि राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता सुशासन और भ्रष्टाचार को कतई बर्ताश्त नहीं करने की नीति है।

अधिकारियों ने बताया कि निवेशकों और नए उद्योग लगाने वालों की सुविधा के लिए विभिन्न मंजूरियां और स्वीकृति जल्द प्रदान करने के लिए एकल खिड़की पोर्टल 2.0 की आज शुरुआत की गई। साय इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में संसाधनों के विपुल भंडार है और औद्योगिक विकास के भी असीम अवसर उपलब्ध हैं। उद्योग विभाग की इस नई व्यवस्था से सभी सुविधाएं एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया आसान होने से निवेश में उनकी रुचि बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि व्यवसायियों को आवश्यक विभागीय अनुमति-सहमति और मंजूरियों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और न ही अलग-अलग विभागों में आवेदन करने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि नए पोर्टल में विभागीय अधिकारियों को भी जिम्मेदारियां दी गई है और उनपर आवेदनों के समय पर निराकरण की जवाबदेही भी होगी।

वाणिज्य और उद्योग विभाग के सचिव अंकित आनंद ने बताया कि 16 से अधिक विभागों की सौ से अधिक सुविधाएं इस पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध होंगी। आवेदक को एक बार ही लॉगिन करना होगा और दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। पूरी प्रक्रिया के दौरान किसी भी विभाग द्वारा यदि कोई जानकारी मांगी जाएगी तो आवेदक लॉगिन कर इसके बारे में जान पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *