राहुल को अपने बयान के सत्यापन का निर्देश देने की अमित शाह की मांग

0

नयी दिल्ली, एक जुलाई (भाषा) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला से मांग की कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से अनाज नहीं खरीदे जाने और सेना के शहीद अग्निवीरों के परिजनों को मुआवजा न दिये जाने के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के दावे को सत्यापित करने का निर्देश दें। शाह की मांग पर बिरला ने हामी भरी है।

लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष गांधी ने सरकार पर चारों तरफ डर का माहौल पैदा करने का आरोप लगाते हुए अग्निवीरों के शहीद होने की स्थिति में उनके परिजनों को मुआवजा नहीं दिये जाने का दावा किया। उन्होंने अपने दावे की पुष्टि के लिए किसी शहीद के परिवार से हुई बातचीत का हवाला दिया। हालांकि उन्होंने संबंधित शहीद का नाम नहीं बताया।

इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हस्तक्षेप करते हुए स्पष्टीकरण दिया और कहा कि नेता प्रतिपक्ष गलतबयानी करके सदन को गुमराह कर रहे हैं। सिंह ने कहा कि किसी भी अग्निवीर के शहीद होने की स्थिति में उसके परिवार को एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि गांधी को या तो इस दावे को सत्यापित करना चाहिए या फिर इस गलतबयानी के लिए माफी मांगनी चाहिए।

इसी बीच गांधी ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर किसानों से अनाज नहीं खरीदे जाने का आरोप लगाते हुए सरकार पर निशाना साधा, जिस पर कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने हस्तक्षेप किया।

जब गांधी ने अपना संबोधन समाप्त किया तो, शाह ने निर्देश पुस्तिका दिखाते हुए कहा कि कोई भी मंत्री या सदस्य भाषण देते समय तथ्यात्मक चीजें रखते हैं और कोई सदस्य उसे चुनौती देते हैं तो आसन इसे सत्यापित करने का निर्देश दे सकता है।

उन्होंने इसके लिए नियम पुस्तिका की नियम संख्या 115(एक) से 115(चार) तक का हवाला देते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष ने कई ऐसे तथ्य रखे जो सत्य नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सत्ता पक्ष ने उन बयानों पर आपत्ति जताई है। हम आपसे सत्यापन का निर्देश देने की मांग करते हैं, हमें संरक्षण मिले।’’

उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को अपने बयान के सत्यापन का निर्देश मिले। इस पर ओम बिरला ने कहा, ‘‘सत्यापन करेंगे।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *