मतदाताओं ने भारतीय लोकतंत्र के बारे में पश्चिम को गलत साबित किया: भारतीय-अमेरिकी नेता

0

वाशिंगटन,  भारतीय-अमेरिकी नेता जसदीप सिंह जस्सी ने कहा कि भारत में हाल में संपन्न चुनावों ने न केवल देश की मजबूत चुनावी प्रक्रिया को दर्शाया बल्कि दुनिया को भारतीय लोकतंत्र के लचीलेपन और जीवंतता के बारे में भी बड़ा संदेश दिया है।

‘सिख फॉर अमेरिका’ के नेता जसदीप सिंह जस्सी ने ‘पीटीआई’ को एक साक्षात्कार में बताया कि भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की अखंडता के संबंध में पश्चिमी मीडिया में आशंका थी लेकिन भारत के चुनाव परिणामों ने निर्णायक रूप से ऐसे संदेहों को दूर कर दिया है।

नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं।

आम चुनावों के दौरान दो हफ्ते तक पंजाब में रहे सिंह ने कहा कि पश्चिम द्वारा ऐसे आरोप लगाए जा रहे थे कि चुनाव आयोग कमजोर है और वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी है लेकिन ये आरोप बेबुनियाद साबित हुए हैं। यह चुनाव देश में चुनावों की वैधता और निष्पक्षता को रेखांकित करता है।

सिंह ने कहा, “भारत के लोगों ने अपने मत के जरिए यह दिखा दिया है कि वे देश के समग्र विकास को प्राथमिकता देते हैं। भारतीय लोकतंत्र ज़्यादा परिपक्व हुआ है और हाल के चुनावों के परिणामस्वरूप यह और मजबूत हुआ है।”

पंजाब से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए सिंह ने कहा कि चुनावों ने मानवाधिकारों के उल्लंघन और स्वतंत्रता पर अंकुश के आरोपों को और भी गलत साबित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल सिंह ने जेल से चुनाव लड़ा और जीता गया। इसके अलावा, इंदिरा गांधी की हत्या करने वाले बेअंत सिंह के बेटे ने भी चुनाव जीता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *