अमेरिकी ओपन बैडमिंटन में भारत की चुनौती की अगुआई करेगी त्रीशा और गायत्री की जोड़ी

फोर्ट वर्थ (अमेरिका), 24 जून (भाषा) राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता त्रीशा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला युगल जोड़ी पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में मंगलवार से यहां शुरू हो रहे अमेरिकी ओपन बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती की अगुआई करेगी।

मई-जून में सिंगापुर ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट में उपविजेता रही विश्व की 24वें नंबर की भारतीय जोड़ी त्रीशा और गायत्री को इस सुपर 300 टूर्नामेंट में दूसरी वरीयता मिली है।

त्रीशा और गायत्री को बाई के बाद सीधे प्री क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है जहां उनका सामना सेई पेई शेन और हंग एन-जू की चीनी ताइपे की गैरवरीयता प्राप्त जोड़ी से होगा।

दुनिया की 10वें नंबर की जापान की जोड़ी रिन इवानागा और केइ नाकानिशी को शीर्ष वरीयता मिली है।

ओलंपिक में एक महीने से भी कम समय बचा है और ऐसे में पेरिस जाने वाले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों पीवी सिंधू, एचएस प्रणय, लक्ष्य सेन, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी तथा अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की महिला युगल टीम ने टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया है।

पुरुष एकल में आठवीं वरीयता प्राप्त प्रियांशु राजावत ड्रॉ में शीर्ष भारतीय हैं और वे अपना अभियान चेक गणराज्य के यान लोडा के खिलाफ शुरू करेंगे।

आयुष शेट्टी और एस शंकर मुथुस्वामी सुब्रमण्यम पुरुष एकल में दो अन्य भारतीय हैं। शेट्टी का सामना सिंगापुर के जिया हेंग जेसन तेह से होगा जबकि मुथुस्वामी अपना अभियान क्वालीफायर के खिलाफ शुरू करेंगे।

सातवीं वरीयता प्राप्त मालविका बंसोड़ महिला एकल ड्रॉ में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी हैं और वे अपना अभियान एस्टोनिया की क्रिस्टिन कूबा के खिलाफ शुरू करेंगी।

गैर वरीयता प्राप्त तान्या हेमंत महिला एकल में दूसरी भारतीय हैं और उनको चीनी ताइपे की पांचवीं वरीयता प्राप्त वेन ची यू से भिड़ना है।

पुरुष युगल में कृष्ण प्रसाद गारगा और साई प्रतीक के को छठी वरीयता दी गई है। वे अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के स्कॉट गिल्डिया और पॉल रेनॉल्ड्स की गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी के खिलाफ करेंगे।

रोहन कपूर और रुतविका शिवानी गड्डे मिश्रित युगल में एकमात्र भारतीय हैं। वे पहले दौर में एलेक्जेंडर डुन और जूली मैकफर्सन का सामना करेंगे।