त्रिपुरा सरकार 15 जून से धान की खरीद शुरू करेगी

अगरतला, 10 जून (भाषा) त्रिपुरा सरकार 15 जून से सीधे किसानों से धान की खरीद शुरू करेगी। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सुशांत चौधरी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

चौधरी ने बताया कि धान की खरीद 21.83 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी और यह प्रक्रिया 15 जुलाई तक जारी रहेगी।

संवाददाताओं से बात करते हुए सुशांत चौधरी ने कहा, “राज्य सरकार ने छह जिलों के 31 प्रखंडों के किसानों से 21.83 रुपये प्रति किलोग्राम के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 15,000 मीट्रिक टन धान खरीदने का फैसला किया है। यह प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी और 15 जुलाई तक चलेगी।”

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सुशांत चौधरी के अलावा कृषि मंत्री रतन लाल नाथ, सहकारिता मंत्री शुक्ला चरण नोतिया, दक्षिण त्रिपुरा जिले के जुलाईबारी में धान खरीद प्रक्रिया को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही एक महीने तक प्रदेश में धान की खरीद जारी रहेगी।

चौधरी ने कहा कि धान खरीद से किसानों की आर्थिक स्थिति में बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि खरीद के 24 घंटे के अंदर किसान के खातों में राशि जमा कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण केंद्र सरकार महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित नहीं कर सकी है।

उन्होंने कहा, “गृह मंत्रालय द्वारा महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे को आव्रजन सुविधा प्रदान किए जाने के बाद, अगरतला से बांग्लादेश के चटगांव के लिए अंतरराष्ट्रीय सेवा शुरू हो जाएगी।”