विधायक पर अयोग्यता की तलवार लटक रही है, परिषद चुनाव टालने के लिये न्यायालय का रुख करेंगे : राउत

0

मुंबई, 20 जून (भाषा) शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावों पर रोक लगाने के लिए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगी, क्योंकि चुनाव में मतदान करने वाले सत्तारूढ़ दलों के विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि अयोग्यता याचिका पर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने टिप्पणी की थी कि सत्तारूढ़ शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायकों को अयोग्य ठहराया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “ऐसे हालात में जब विधायकों को अयोग्य ठहराया जा सकता है और मामले की सुनवाई उच्चतम न्यायालय में चल रही है, इन विधायकों द्वारा एमएलसी का चुनाव करना असंवैधानिक है। उन्हें मत देने का कोई अधिकार नहीं है।”

राउत ने कहा, “हम सर्वोच्च न्यायालय में यह बात रखेंगे कि यह चुनाव असंवैधानिक और अवैध है तथा इन पर रोक लगाई जानी चाहिए।”

शिवसेना (यूबीटी) ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के उसके बागी विधायकों को अयोग्य घोषित नहीं करने के फैसले को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

बुधवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि विधान परिषद की 11 सीटों के लिए तब तक चुनाव नहीं होना चाहिए, जब तक कि निचले सदन के कुछ सदस्यों से संबंधित अयोग्यता याचिकाओं पर सर्वोच्च न्यायालय कोई फैसला नहीं सुना देता।

विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 12 जुलाई को मतदान होना है। विधान परिषद के इन सदस्यों का चुनाव राज्य विधानसभा के सदस्यों द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *