सुशासन की पहली शर्त कानून का राज है, सुरक्षा व संरक्षा का बेहतर वातावरण होना चाहिए : योगी

0

लखनऊ, 27 जून (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि सुशासन की पहली शर्त कानून का राज है और इसके लिए सुरक्षा व संरक्षा का बेहतर वातावरण होना चाहिए।

मुख्‍यमंत्री योगी ने बृहस्पतिवार को अपने सरकारी आवास पर ‘यूपी-112’ द्वितीय चरण के तहत आधुनिक पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) को हरी झंडी दिखायी और साथ ही वातानुकूलित हेलमेट का वितरण किया।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस मौके पर अपने संबोधन में योगी ने कहा, ‘‘सुरक्षा का वातावरण राज्य का दायित्व है और हमारी पुलिस इसका बखूबी निर्वहन करती है।’’

उन्‍होंने कहा, ‘‘पिछले सात वर्ष में उत्तर प्रदेश पुलिस ने देश के अंदर न केवल अपनी नयी पहचान बनाई है, बल्कि उत्तर प्रदेश को भी नयी पहचान दिलाने में महती भूमिका का निर्वहन किया है।’’

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘समाज की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए आधुनिकीकरण पर ध्यान नहीं देंगे तो पुलिस बल पिछड़ जाएगा। ऐसा होने से सबसे खतरनाक असर सामान्य नागरिकों की सुरक्षा पर पड़ेगा।”

योगी ने यह भी कहा कि जनता का विश्वास एक बार व्यवस्था से हटा तो उसे बहाल करने में लंबे समय तक कवायद करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि समय के अनुरूप पुलिस का आधुनिकीकरण करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी।

उन्होंने कहा कि हमने बिना भेदभाव पारदर्शी प्रक्रिया से पुलिस बल में पुलिस भर्ती की और समुचित प्रशिक्षण भी कराया। बड़े महानगरों के अलावा विकास प्रक्रिया से जुड़े किसी भी सामान्य जनपद में सबसे ऊंची इमारत पुलिस लाइन के अंदर बन रहे पुलिस के आधुनिक बैरक की है।

योगी ने कहा, ‘‘हमने ‘यूपी-112’ के प्रतिक्रिया समय को कम करने और पीआरवी-112 की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया। सात वर्ष में चौपहिया के साथ दुपहिया वाहन भी शामिल किए गए, जिससे गली-मोहल्लों तक पीआरवी आमजन की सेवा के लिए पहुंच सके।’’

इस कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नीरा रावत और अपर मुख्य सचिव (गृह) दीपक कुमार समेत कई प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *