सुंदर त्वचा के लिए कुछ होम मेड ब्यूटी प्रोडक्टस

त्वचा की लगातार देखभाल करने से हम दाग-धब्बों और झाइयों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर स्क्रब घर पर तैयार किया जाए तो परिणाम थोड़े जल्दी मिलेंगे। घर पर तैयार किए गए स्क्रब से झुर्रियों, कील मुंहासे और बदरंग त्वचा में निखार ला सकते हैं। स्क्रबिंग से रक्त संचार सुचारू होता है, त्वचा को पर्याप्त नमी मिलती है और डिहाइड्रेशन से राहत भी।
अच्छी त्वचा के लिए
1 कप समुद्री नमक में, 2 बड़े चम्मच आलिव ऑयल, 1 कप ब्राउन शुगर, 2 बड़े चमच शहद, 2 बड़े चम्मच नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच वनीला सत्त मिलाएं। अच्छे से एक बाउल में मिक्स कर धुले सूखे चेहरे पर लगाएं। जब लगे हल्का सूखने लगा है तो ठंडे पानी से धो लें।
टैनिंग के लिए
गर्मियों में विशेषकर धूप बहुत तीखी होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। घर पर भी सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। अगर आप अपनी त्वचा को टैनिंग से बचा कर रखना चाहते हैं तो आधा कप बादाम तेल में एक चौथाई कप नारियल तेल, एक चौथाई कप वैक्स, 2 बड़े चम्मच शिया बटर, 1 छोटा चम्मच गाजर कद्दूकस की हुई डालें। मिक्स कर इसे कांच के जार में रखें। लगाने से पहले बर्तन में पानी गरम कर जार उसमें रखें और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें।
खुश्क त्वचा के लिए
सही पोषण के ना मिलने से त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में जरूरत होती है उसे नमी देने की। खुश्क त्वचा पर खुजली की समस्या अधिक होती है। उसके लिए एक चौथाई कप नारियल तेल, उससे भी आधा शिया बटर, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस, 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल और 2 बूंद लेवेंडर तेल लें। नारियल तेल और शिया बटर को गुनगुना गरम कर आंच से उतारें। उसमें बाकी की चीजें मिलाकर कांच के जार में रखें। चेहरा धो, सुखाकर उस पर थोड़ी देर के लिए उस मिश्रण को लगाएं और थोड़ी देर के लिए उस मिश्रण को लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। चेहरा नमीयुक्त लगेगा और ताजगी से भरपूर भी।
दाग धब्बों वाली त्वचा के लिए
चेहरे की खूबसूरती पर यह निशान उसकी सुंदरता को खराब कर देते हैं। ऐसे में खट्टे फल त्वचा के लिए मददगार होते हैं जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को खींचकर त्वचा साफ करते हैं। स्पॉटलेस त्वचा के लिए आधा कप बीयर में दो चम्मच नींबू का रस और 1 अंडे की सफेदी मिलाएं। नींबू का रस अंत में डालें और पुनः फेंटें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।
झुर्रियों वाली त्वचा के लिए
कभी कभी उम्र से पहले चेहरे पर आई झुर्रियां व्यक्तित्व को बिगाड़ देती हैं। इस समस्या से उबरने के लिए होम मेड स्क्रब का प्रयोग कर सकते हैं जिनमें एंटी एजिंग तत्व मौजूद हों। इसके लिए 1 कप जौ के आटे में, 2 बड़े चम्मच अनार के दाने, 2 चम्मच छाछ और 2 बड़े चम्मच शहद। अनार के दानों का रस निकाल कर उसमें बाकी सब चीजें मिलाएं और स्क्रब तैयार कर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धोकर चेहरे को माश्चराइज करना न भूलें।
ब्लैक हैड्स दूर करने के लिए
ब्लैक हैड्स दूर करने का सबसे उत्तम साधन है फेस मास्क लगाना। फेस मास्क से त्वचा को पर्याप्त नमी मिलती है और गंदगी भी दूर होती है। इसके लिए दो बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 बड़े पपीते के टुकड़ों को कद्दूकस कर मिक्स करें उसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण में रूई की स्ट्रिप डाल दें। उस स्ट्रिप को प्रभावित स्थान पर लगाएं और सूखने पर स्ट्रिप निकाल दें।
फटी एड़ियों के लिए
फटी एड़ियां व्यक्तित्व की पोल खोल देती हैं और महिला कितनी लापरवाह हैं उसकी भी पोल खोल देती हैं। जो महिलाएं चप्पल, खुले सैंडिल का अधिक प्रयोग करती हैं और एड़ियों की देखभाल नहीं करती, उनकी एड़ियां किसी भी मौसम में फट जाती हैं।
इसके लिए एड़ियों को पर्याप्त नमी की आवश्यकता होती है और सही देखभाल की। इसके लिए आधा छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर में एक चौथाई कप ग्लिसरीन मिलाएं। रूई इसमें भिगोकर एड़ियों पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं ताकि एड़ियां साफ, मुलायम बन सकें और आपको शर्मिन्दगी न उठानी पड़े। इस बचे मिश्रण को फ्रिज में भी रख सकते हैं।