शेफाली और मंधाना ने महिला टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी बनाई

0

चेन्नई, 28 जून (भाषा) शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की भारतीय जोड़ी ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के पहले दिन 292 रन की बड़ी साझेदारी की जो महिला क्रिकेट में पहले विकेट का नया रिकॉर्ड है।

शेफाली और मंधाना ने इस तरह 2004 में कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान की साजिदा शाह और किरण बलूच की 241 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया।

यह 1987 में वेदरबी में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे विकेट के लिए एलए रीलर और डीए एनेट्स की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी के बीच 309 रन की साझेदारी के बाद महिला टेस्ट में किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

शेफाली और मंधाना ने इस तरह 2021 में ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ 167 रन की अपनी पिछली सर्वश्रेष्ठ साझेदारी में सुधार किया। दोनों ने इसके साथ ही किसी भी विकेट के लिए पिछली सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी को भी पीछे छोड़ दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड  पूनम राउत और थिरुष कामिनी के नाम था जिन्होंने मैसूर में 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 275 की साझेदारी की थी।

इस साझेदारी को डेलमी टकर ने मंधाना को 149 रन पर आउट कर तोड़ा। दूसरे छोर से शेफाली टेस्ट में 150 से अधिक रन बनाने वाली भारत की चौथी खिलाड़ी बन गयी। उनसे पहले मिताली राज, कामिनी और संध्या अग्रवाल ने यह कारनामा किया है।

चाय के विश्राम के समय भारत ने 60 ओवर में दो विकेट पर 334 रन बना लिए है। इस समय शेफाली (नाबाद 165) के साथ जेमिमा रोड्रिग्स (नाबाद एक ) क्रीज पर मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *