ओम् शान्ति शान्ति शान्ति का तीन बार उच्चारणः इसका महत्व

0

सनातन आध्यात्मिकता के विशाल सागर में, कुछ मंत्रों की ध्वनि उतनी गहराई से उत्तेजित करती है जितनी ‘ओम् शान्ति शान्ति शान्तिः‘ (शान्तिः शान्तिः शान्तिः) की।
यह पवित्रा मंत्रा गहरे महत्व का धारक है जिसे अधिकतम प्रभाव के लिए तीन बार दोहराया जाता है।
पर यह तीन बार क्यों उच्चारित होता है? इस समय की उपयुक्तता के पीछे छिपी गहराई को समझें।
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, ‘ओम् शान्ति शान्ति शान्तिः‘ शांति की मांग करता है – मानसिक, शारीरिक, और आध्यात्मिक शांति।
इसे तीन बार बोलकर हम शांति की पूरी तरह से मानकता को दर्शाते हैं, मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक शांति को समाहित करते हुए। यह दोहराव तीनों क्षेत्रों के बीच के आत्मीय संबंध की यात्रा का भाव प्रकट करता है और जीवन के सभी पहलुओं में संतुलन की आवश्यकता को स्पष्ट करता है।
दार्शनिक दृष्टिकोण से, मंत्रा की त्रिपुटीकरण जीवन की तीन-गुणी प्रकृति को प्रतिनिधित्व करता है – भूतकाल, वर्तमान और भविष्य।
इन आयामों में शांति को आवाहन करके, हम अनन्त शांति की खोज में उद्यमी होते हैं। और इसके अतिरिक्त, तीन बार के उच्चारण से, हम आकार और प्रभाव की शक्ति को बढ़ाते हैं, जिससे हमारे इरादे और आध्यात्मिक संवेदनाओं को ब्रह्मांडिक समर्थन मिलता है।
फिर, यहां सनातन धार्मिक परंपरा में वाणी की धारणा है, जहाँ बार-बारी एक मंत्रा को प्रभावी बनाती है। ‘ओम् शान्तिश् शान्तिश् शान्तिः‘ को तीन बार उच्चारित करके, हम ध्वनि के अद्भुत प्रभाव को उपयोग करते हैं, शांति के लिए एक रिप्पल प्रभाव बनाते हैं। प्रत्येक दोहराव एक निःशब्द मन और व्यावसायिक उद्दीपन की ओर बढ़ावा देता है, और मन की चंचलता को शांत करता है, स्पष्टता और अन्तदृष्टि को बढ़ाता है।
और फिर, तीन-गुणी दोहराव आध्यात्मिक शांति के विविध स्वरूपों को स्वीकार करता है – अंतर्मन, बाह्य, और सार्वभौमिक।
यह हमें याद दिलाता है कि शांति हमारे अंदर से शुरू होती है, हमारे बाहरी व्यवहार को प्रभावित करती है, और अंततः ब्रह्मांड के सामंजस्य में योगदान करती है।
इस प्रकार, तीन बार के उच्चारण द्वारा, हम जीवन के हर स्तर पर शांति को बढ़ावा देने के लिए अपने संकल्प की पुनः पुष्टि करते हैं।
समापन में, ‘ओम् शान्तिश् शान्तिश् शान्तिः‘ के तीन बार के उच्चारण से सनातन दर्शन के अनन्तता की अद्वितीयता प्रकट होती है। यह मानसिक, शारीरिक, और आध्यात्मिक संतुलन की महत्वाकांक्षी प्रतिष्ठा है, ब्रह्मांडीय शक्तियों को आवाहन करती है, और मंत्रा की शक्ति को बढ़ाती है। इसके ध्वनिक उच्चारण से, हम आत्म-ज्ञान और आंतरिक शांति की यात्रा पर निकलते हैं, जीवन के ब्रह्मांड में एक समर्थ सांत्वना के लिए मार्ग प्रस्तुत करते हैं।
‘भद्रं नो अपिवातय मनः शांतिः शांतिः शांतिः‘
– ऋग्वेद
हे परमात्मन् ! हमारे मन को नित्य आनंद की ओर ही लगाओ। त्रिविधताप की शांति हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *