रियाल मैड्रिड ने बोरूसिया डॉर्टमंड को 2-0 से हराकर 15वीं बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता

लंदन, दो जून (एपी) रियाल मैड्रिड ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए शनिवार को यहां बोरूसिया डॉर्टमंड को 2-0 से हराकर रिकॉर्ड 15वीं बार चैंपियंस लीग फुटबाल प्रतियोगिता जीती।

वेम्बले स्टेडियम में खेले गए फाइनल में अपनी टीम की जीत के बाद रियाल मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी ने कहा,‘‘हमें इसकी आदत पड़ती जा रही है। हमारा स्वप्निल सफर जारी है।’’

एंसेलोटी का कोच के रूप में चैंपियंस लीग में यह पांचवा खिताब है। इस तरह से उन्होंने अपने रिकॉर्ड में सुधार किया। ज़िनेदिन ज़िदान, पेप गार्डियोला और बॉब पैस्ले ने कोच के रूप में तीन-तीन बार चैंपियंस लीग जीती है। मैड्रिड का कोच रहते हुए एंसेलोटी ने तीसरी बार चैंपियंस लीग जीती।

मैड्रिड को पहले हाफ में संघर्ष करना पड़ा लेकिन इसके बाद उसने मैच में दबदबा बनाए रखा। उसकी तरफ से डैनी कार्वाजल और विनीसियस जूनियर ने गोल दागे।

डॉर्टमंड ने पहले हाफ में अच्छा खेल दिखाया। उसने कुछ मौके भी बनाए लेकिन इसका फायदा उठाने में नाकाम रहा।

एंसेलोटी ने कहा,‘‘यह बेहद मुश्किल मैच था। हमने जितना सोचा था यह उससे अधिक कड़ा मैच था। पहले हाफ में हम थोड़ा सुस्त थे लेकिन इसके बाद हमने अच्छा खेल दिखाया।

कार्वाजल ने 74वें मिनट में मैड्रिड को बढ़त दिलाई और नौ मिनट बाद विनीसियस ने स्पेन की इस दिग्गज टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया।

कार्वाजल, लुका मोड्रिक, टोनी क्रूस और नाचो ने छठी बार ट्रॉफी जीती और इस तरह से उन्होंने मैड्रिड के स्टार खिलाड़ी रहे पाको गेंटो की बराबरी की।