ईरान में राष्ट्रपति चुनाव: सुधारवादी नेता ने इजराइल को छोड़ सभी देशों से मैत्रीपूर्ण संबंधों की वकालत की

0

दुबई, 28 जून (एपी) ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में खड़े एकमात्र सुधारवादी उम्मीदवार मसूद पेजेशकियन ने शुक्रवार को मतदान करने के बाद कहा कि वह इजराइल को छोड़कर अन्य सभी देशों के साथ मित्रवत संबंध स्थापित करने की कोशिश करेंगे।

पेजेशकियन ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब अमेरिका से संवाद को लेकर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने उन्हें हाल में परोक्ष चेतावनी दी थी।

पेजेशकियन ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए शुक्रवार को मतदान करने के बाद यह बयान देकर उन मतदाताओं में ऊर्जा का संचार करने का प्रयास किया जो वैश्विक शक्तियों के साथ देश का 2015 का परमाणु समझौता विफल हो जाने के बाद पश्चिम के साथ संबंध स्थापित करना चाहते है।

पिछले महीने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की एक विमान दुर्घटना में मौत के बाद ये चुनाव हो रहे हैं।

मतदाताओं को दो कट्टरपंथी उम्मीदवारों सईद जलीली और मोहम्मद बाघेर कलीबाफ तथा सुधारवादी के तौर पर पहचाने जाने वाले उम्मीदवार पेजेशकियन के बीच चयन करना है।

ये चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं, जब इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर पश्चिम एशिया में व्यापक स्तर पर तनाव है और ईरान पिछले कई वर्षों से आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

मसूद का झुकाव पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी की तरफ है, जिनके शासन के तहत तेहरान ने विश्व शक्तियों के साथ 2015 का ऐतिहासिक परमाणु समझौता किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *