लोकसभा में ‘नीट’ के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा : कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

0

नयी दिल्ली, 28 जून (भाषा) लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं अन्य विपक्षी सदस्यों की ‘नीट-यूजी’ परीक्षा में कथित अनियमितता पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामे के कारण सदन की बैठक शुक्रवार को शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 13 पूर्व सदस्यों के निधन की जानकारी दी और सभा ने कुछ पल मौन रखकर दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के सदस्य नीट के मुद्दे पर सदन में चर्चा कराने की मांग करने लगे। बिरला ने सदस्यों को राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान विस्तार से अपने सभी मुद्दे उठाने को कहा।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस दौरान कहा, ‘‘हम हिंदुस्तान के छात्रों को सरकार और विपक्ष की तरफ से संयुक्त संदेश देना चाहते थे कि हम उनके मुद्दे को जरूरी मानते हैं और इसलिए हम छात्रों के प्रति सम्मान जताने के लिए नीट के मुद्दे पर विशेष चर्चा करना चाहते थे।’’

लोकसभा अध्यक्ष ने इसकी अनुमति नहीं दी और विपक्षी सदस्य हंगामा करते रहे।

इस दौरान विपक्ष की तरफ अग्रिम पंक्ति में राहुल गांधी के साथ द्रमुक सदस्य कनिमोई खड़ी थीं। पीछे की पंक्ति में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद पवार) की सदस्य सुप्रिया सुले, द्रमुक सांसद ए. राजा, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन और कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल, गौरव गोगोई तथा दीपेंद्र हुड्डा भी खड़े थे।

बिरला ने हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों से कहा कि राष्ट्रपति अभिभाषण पर वे सभी मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं और सरकार से अपेक्षा है कि विपक्ष के उठाए सभी विषयों पर वह जवाब देगी।

उन्होंने कहा, ‘‘आप विस्तार से चर्चा कीजिए। आपके पास पर्याप्त समय है। मैं आपको पूरा समय दूंगा। आप विस्तार से अपनी बात रखिए। सभी मुद्दों पर रखिए…मुझे कोई आपत्ति नहीं है।’’

अध्यक्ष ने यह भी कहा कि पहले ही यह बात निर्धारित है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के समय कोई कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस नहीं लिया जाएगा।

हंगामा थमता नहीं देख अध्यक्ष बिरला ने कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *