नॉर्वे शतरंज: कारूआना से हारे प्रज्ञाननंदा, कार्लसन ने अलीरेजा को हराया

स्टावेंजर (नॉर्वे) सात जून (भाषा) भारतीय ग्रैंड मास्टर आर प्रज्ञाननंदा को नार्वे शतरंज टूर्नामेंट के नौवें दौर में अमेरिका के फेबियानो कारूआना से हार का सामना करना पड़ा, जबकि विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा को आर्मगेडन (टाइब्रेकर) में हराया।

कार्लसन के अब 16 अंक हो गए हैं और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी हिकारू नाकामुरा पर 1.5 अंक की बढ़त हासिल कर ली है। नाकामुरा को चीन के विश्व चैंपियन डिंग लिरेन से हार का सामना करना पड़ा।

कारूआना से आर्मगेडन में हारने के बावजूद प्रज्ञाननंदा 13 अंक लेकर तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। वह चौथे नंबर पर काबिज अलीरेजा से एक अंक आगे हैं। कारूआना के 10.5 अंक हैं और वह पांचवें स्थान पर हैं। लिरेन छह अंकों के साथ अंतिम स्थान पर हैं।

महिला वर्ग में भारत की आर वैशाली को चीन की टिंगजी लेई के हाथों एक और हार का सामना करना पड़ा जिससे वह चौथे स्थान पर खिसक गईं। एक अन्य भारतीय खिलाड़ी कोनेरू हम्पी भी चीन की वेन्जून जू से हार गईं।

वेन्जून जू अब 16 अंक लेकर शीर्ष पर हैं और उन्होंने खिताब के लिए अपना दावा मजबूत कर दिया है। टिंगजी लेई और यूक्रेन की अन्ना मुजीचुक उनसे 1.5 अंक पीछे संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं।

वैशाली 11.5 अंकों के साथ चौथे, जबकि हम्पी नौ अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। स्वीडन की अनुभवी खिलाड़ी पिया क्रैमलिंग 6.5 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर हैं।

वैशाली क्लासिकल गेम में हारने वाली एकमात्र खिलाड़ी रही। बाकी सभी बाजियां ड्रॉ रही, जिसके बाद परिणाम के लिए आर्मगेडन का सहारा लिया गया।