नीतीश, तेजस्वी एक ही उड़ान से दिल्ली के लिए रवाना हुए

पटना, पांच जून (भाषा) बिहार के मुख्यमंत्री एवं जद (यू) अध्यक्ष नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव आज दिन में राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए एक ही उड़ान से नयी दिल्ली रवाना हुए ।

नीतीश बुधवार की सुबह दिल्ली के लिए रवाना हो गए। उनकी पार्टी ने राज्य की 40 में से 12 लोकसभा सीटें जीतीं।

जिस उडान से नीतीश ने दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं, उसमें उनकी सीट के ठीक पीछे ही तेजस्वी बैठे हुए दिखे।

नीतीश ने सप्ताहांत में दिल्ली का दौरा किया था और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित शीर्ष भाजपा नेताओं से मुलाकात की थी।

भाजपा के बहुमत से दूर रह जाने के कारण, केंद्र में राजग की सरकार की गठन में नीतीश की भूमिका महत्वपूर्ण हो गयी है। उन्हें हालांकि विपक्षी ‘‘इंडिया’’ गठबंधन भी अपने पाले में करने की कोशिश में लगा हुआ है।

दिल्ली में आहूत ‘‘इंडिया’’ गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए पटना से रवाना होने के पूर्व यहां पत्रकारों से बातचीत के दौरान तेजस्वी ने कहा, ‘‘हमने (राजद ने) अपनी सीटों की संख्या बढ़ाई है और राजद को एक करोड़ से अधिक वोट मिले हैं। हमारा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। हमने वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ा। ‘‘इंडिया’’ गठबंधन को मिला अयोध्या के श्रीराम का आशीर्वाद। एक बात तो साफ है कि मोदी फैक्टर अब खत्म हो चुका है। भाजपा अब सहयोगियों पर निर्भर है क्योंकि उसे बहुमत नहीं मिला है।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या ‘‘इंडिया’’ गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश करेगा, तेजस्वी ने कहा कि हमारी ओर से प्रयास तो रहेगा ही ।