टी-20 विश्व कप जीतने के बाद देश में रातभर मना जश्न

0

नयी दिल्ली/मुंबई, 29 जून (भाषा) दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर भारत के टी-20 क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद शनिवार रात देशभर में जश्न का माहौल रहा और क्रिकेट के प्रशंसक हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर उमड़ पड़े।

देशभर में विभिन्न स्थानों पर लोगों की भीड़ ने ‘इंडिया, इंडिया’ के नारे लगाए।

विश्व कप का खिताब जीतने का करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों का वर्षों का इंतजार खत्म होते ही जम्मू से लेकर हैदराबाद, पटना और पुणे समेत देश के विभिन्न हिस्सों में लोग एक दूसरे के गले मिलते और नाचते नजर आए।

बारबाडोस में भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में हराए जाने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि क्रिकेट खिलाड़ियों ने करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया है।

उन्होंने मैच को ऐतिहासिक बताते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “चैंपियंस (विजेता)! हमारी टीम शानदार तरीके से टी-20 विश्व कप जीत कर घर ले आई है! हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है।”

बारबाडोस में भारतीय समयानुसार रात करीब साढ़े 11 बजे मैच समाप्त होते ही खुशी से झूमते प्रशंसक सड़कों पर उतर आए और उन्होंने पटाखे जलाए। पूरे देश ने इस जीत का जश्न मनाया जो आधी रात के बाद भी कई घंटों तक जारी रहा।

इस अवसर पर दिल्ली के इंडिया गेट पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए और उन्होंने जीत का जश्न मनाया।

मुंबई में हवाई अड्डे पर प्रशंसक ढोल की थाप पर नाचते नजर आए और सड़कों पर कई लोग वाहनों के ऊपर चढ़ गए। कोलकाता में क्रिकेट प्रशंसकों ने सड़कों पर पटाखे जलाए। बेंगलुरु में ‘टीम इंडिया’ की पोशाक पहने कई प्रशंसक पब और खाने-पीने की दुकानों के बाहर नाचते नजर आए।

सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या से लोगों ने बधाई संदेश और जश्न की तस्वीरें एवं वीडियो साझा किए।

एक क्रिकेट प्रशंसक ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, “हम बहुत खुश हैं। जब हमने पिछली बार जीत दर्ज की थी तब मैं बच्चा था। चिल्लाने से मेरे गले में दर्द हो रहा है, लेकिन हम दो दिन तक जश्न मनाएंगे।”

जम्मू में बच्चों और बुजुर्गों ने आतिशबाजी और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाकर जश्न मनाया।

एक अन्य क्रिकेट प्रशंसक ने कहा, “पूरा देश जश्न मना रहा है। यह हमारे लिए दिवाली जैसा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *