अरुणाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ

ईटानगर, 14 जून (भाषा) अरुणाचल प्रदेश में नवनिर्वाचित विधायकों ने शुक्रवार को शपथ ली।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) के टी परनाइक द्वारा आहूत, विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर निनॉन्ग एरिंग ने नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई।

नवनिर्वाचित विधायकों में से 11 ने हिंदी में शपथ ली। कुल 60 विधायकों में से 59 ने शपथ ली वहीं एरिंग को एक दिन पहले राज्यपाल ने शपथ दिलाई थी।

निवर्तमान विधानसभा के 35 सदस्य फिर से निर्वाचित हुए हैं जबकि पांच पूर्व सदस्य भी इस बार निर्वाचित हुए हैं। मौजूदा विधानसभा में 20 नए चेहरे हैं।

राज्य में 19 अप्रैल को विधानसभा चुनाव हुए थे जिसमें चार महिला उम्मीदवार विजयी रहीं।

एरिंग ने निर्वाचित सदस्यों को बधाई दी और उन्हें सदन की परंपरा और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपने कर्तव्यों का पूरी लगन से पालन करने की सलाह दी।

सदन में दिवंगत पूर्व सदस्यों के सम्मान में कुछ पलों का मौन भी रखा गया। विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव शनिवार को होगा।

अरुणाचल प्रदेश की 60 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा को 46 सीटें मिलीं, जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच सीटें और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अजित पवार गुट को तीन सीटें मिलीं। पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) को दो सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिली। इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायक भी चुनाव जीते हैं।