नेतन्याहू ने इजराइल में अमेरिकी हथियारों की आपूर्ति में कमी आने की बात दोहराई

0

तेल अवीव, 23 जून (एपी) इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को अपने दावे को दोहराते हुए मंत्रिमंडल को बताया कि गाजा में इजराइल के अभियान के लिए अमेरिकी हथियारों की आपूर्ति में ‘‘नाटकीय गिरावट’’ आई है। नेतन्याहू ने कुछ दिन पहले भी यही दावा किया था जिससे अमेरिका ने नकार दिया था।

नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल को बताया कि हथियारों की आपूर्ति चार महीने पहले हुई थी, लेकिन यह नहीं बताया कि किस हथियार की आपूर्ति की गई थी। उन्होंने केवल इतना कहा कि ‘‘कुछ सामग्री छिटपुट रूप से पहुंचीं, लेकिन अधिकांश हथियार वहीं रह गए।’’

यह विवाद दिखाता है कि गाजा में युद्ध को लेकर इजराइल और अमेरिका के बीच किस तरह तनाव बढ़ गया है, विशेष रूप से संकटग्रस्त क्षेत्र में इजराइल की सेना के आचरण और वहां नागरिकों को होने वाले नुकसान को लेकर।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इन चिंताओं के कारण मई से कुछ भारी हथियारों की आपूर्ति में देरी की है, लेकिन उनके प्रशासन ने पिछले हफ्ते नेतन्याहू के उन आरोपों का खंडन किया था कि अन्य खेप भी प्रभावित हुई है।

नेतन्याहू ने मंत्रिमंडल को बताया कि अमेरिकी अधिकारियों से आपूर्ति में तेजी लाने के लिए कई सप्ताह तक अनुरोध के बाद पिछले सप्ताह उन्हें एक वीडियो जारी करना पड़ा। उन्होंने कहा कि समाधान निकट दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले दिनों मैंने जो सुना है, उसके आधार पर मुझे उम्मीद और विश्वास है कि यह मामला जल्द ही सुलझ जाएगा।’’

बाइडन पर इजराइल के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेताओं का दबाव है और उन्होंने गाजा पट्टी में सैन्य रणनीति को लेकर नेतन्याहू को चेतावनी दी है।

अमेरिका ने गाजा में बंधकों को मुक्त कराने और हमास को हराने के इजराइल के उद्देश्य का दृढ़ता से समर्थन किया है, लेकिन वह मारे जाने वाले फलस्तीनी लोगों की बढ़ती संख्या और युद्ध से उत्पन्न मानवीय संकट को लेकर चिंतित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *