मोदी को नेता चुनने के लिए राजग के सांसद संसद परिसर पहुंचे

नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नवनिर्वाचित सांसद शुक्रवार को नरेन्द्र मोदी को नेता चुनने के लिए संसद परिसर पहुंचे। नेता चुने जाने के साथ ही मोदी का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

शपथ ग्रहण समरोह रविवार को हो सकता है।

राजग के सांसदों के अलावा मुख्यमंत्रियों सहित गठबंधन के वरिष्ठ नेता एक बैठक में हिस्सा लेंगे जहां भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा की ओर से मोदी के नेतृत्व के समर्थन में प्रस्ताव पेश करने तथा सहयोगी दलों और सांसदों द्वारा इसका समर्थन किये जाने की संभावना है।

गठबंधन के कुछ सहयोगियों ने बताया कि मोदी के राजग संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार और शिव सेना के एकनाथ शिंदे सरीखे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे।

सूत्रों ने बताया कि मोदी सप्ताहांत में, संभवत: रविवार को शपथ ले सकते हैं।

राजग के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने सरकार गठन के प्रयासों को गति देने के लिए गठबंधन सहयोगियों के साथ लगातार विचार-विमर्श किया है।