मोदी 3.0 : दिल्ली पुलिस उद्देश्यों के लिए ‘100 दिवसीय कार्ययोजना’ तैयार कर रही

नयी दिल्ली, 13 जून (भाषा) नवगठित केंद्र सरकार द्वारा सभी मंत्रालयों और विभागों को नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए अगले 100 दिनों की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिए जाने के निर्देश के बाद दिल्ली पुलिस भी “100 दिवसीय कार्ययोजना” तैयार करने की प्रक्रिया में है।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने सभी इकाई प्रमुखों को 14 जून तक “100 दिवसीय कार्य योजना” प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। इस ‘कार्ययोजना’ को बाद में केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपा जा सकता है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने नाम न जाहिर करने के अनुरोध पर बताया कि इकाइयों के प्रमुखों ने कई दौर की बातचीत और बैठकें कीं और अपनी योजनाएं तैयार की हैं, जिन्हें वे पुलिस मुख्यालय को सौपेंगे।

अधिकारी ने कहा कि तैयार की गई कार्ययोजना में तीन नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन को शामिल किया गया है। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाने, जांच में नई प्रौद्योगिकियों को शामिल करने, कुछ पुलिस चौकियों और पुलिस थानों के लिए नए भवनों का निर्माण और दिल्ली में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सुरक्षित शहर परियोजनाएं शुरू करने जैसी कई पहल शामिल हैं।

सभी ईकाई प्रमुखों से पुलिस मुख्यालय ने तीन श्रेणियों के तहत योजना मांगी है।

पत्र में कहा गया है, “ऐसी पहल जो वर्तमान में क्रियान्वित हो रही हैं और आगामी 100 दिनों में पूरी की जा सकती हैं, ऐसी पहल जिन्हें आगामी 100 दिनों में शुरू करने और क्रियान्वित करने का प्रस्ताव है तथा ऐसी पहल जिनके दीर्घकालिक उद्देश्य हों, उन्हें इसमें शामिल किया जाए।”

इस पत्र में कहा गया है कि “100 दिवसीय कार्ययोजना” को 14 जून तक “सकारात्मक रूप से” प्रस्तुत किया जाना चाहिए। पत्र के अनुसार, दिल्ली पुलिस आयुक्त (सीपी) की मंजूरी से इसे जारी किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि पुलिस उप आयुक्तों (डीसीपी) और सहायक पुलिस आयुक्तों (एसीपी) ने भी अपनी योजनाएं संबंधित विभाग प्रमुखों को सौंप दी हैं।