विरासत की समस्याएं पीछे छूट गईं, पीएनबी सही रास्ते पर: एमडी गोयल

नयी दिल्ली, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के प्रबंध निदेशक (एमडी) अतुल कुमार गोयल ने कहा है कि विरासत की समस्याओं को पीछे छोड़ते हुए बैंक प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने और चालू वित्त वर्ष तथा आगामी वर्षों के दौरान लाभप्रदता के मामले में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए सही रास्ते पर है।

बीते वित्त वर्ष (2023-24) के दौरान 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पीएनबी 229 प्रतिशत की उच्चतम लाभ वृद्धि दर्ज करके सूची में शीर्ष पर रहा। बैंक का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2022-23 के 2,507 करोड़ रुपये की तुलना में तीन गुना से ज्यादा बढ़कर 8,245 करोड़ रुपये हो गया।

तीन साल पहले पीएनबी की स्थिति को याद करते हुए गोयल ने कहा कि यह कई मामलों में पिछड़ा हुआ था, जिसकी सकल और शुद्ध गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) संख्या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) में सबसे अधिक थी तथा प्रावधान कवरेज अनुपात (पीसीआर) भी कम था।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा, “आज आप देख रहे हैं कि मेरा शुद्ध एनपीए घटकर 0.7 प्रतिशत रह गया है और पीसीआर भी 95 प्रतिशत से अधिक है। मैं अपने साथियों से बेहतर हूं।”

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान शुद्ध एनपीए 0.5 प्रतिशत से नीचे आ जाएगा तथा शुद्ध ब्याज मार्जिन लगभग तीन प्रतिशत रहेगा।

गोयल ने कहा, “हम सही रास्ते पर हैं क्योंकि हमने अंडरराइटिंग, संग्रह, डिजिटल और मानव संसाधन परिवर्तन में सुधार जैसी कई पहल की हैं। पिछले दो सालों में हमने जो भी प्रयास किए हैं, उनके नतीजे इस साल और आने वाले सालों में दिखेंगे। निश्चित रूप से, आने वाले सालों में हमारी लाभप्रदता हमारे प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर होगी।”